Tuesday, September 17, 2024

नोएडा के तीन सेक्टरों में प्राधिकरण ने चलाया सफाईगिरी व नो थू-थू अभियान

नोएडा। स्वच्छ नोएडा, स्वस्थ्य नोएडा के नारे को सार्थक करते हुए नोएडा प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग, एनजीओ की टीम तथा शहर की विभिन्न आरडब्ल्यूए द्वारा सफाईगिरी तथा नो थू-थू कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
साफ-सफाई में नोएडा को देश भर में अव्वल स्थान दिलाने के मकसद से शनिवार को शहर में कई जगहों पर विशेष सफाईगिरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ ही समाजसेवी संगठन, आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी तथा आम जनता ने अपनी सहभागिता निभाई।
नोएडा सीईओ डा. लोकेश एम के निर्देश पर प्राधिकरण के अधिकारी सफाईगिरी तथा नो थू-थू अभियान के तहत सेक्टर-11, सेक्टर-93बी एवं सेक्टर-27 डी ब्लाॅक मार्केट में सफाईगिरी कार्यक्रम में शामिल हुए। सेक्टर-11 एवं सेक्टर-93बी में सफाईगिरी कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को स्वच्छता के प्रति शपथ दिलाई गयी। इस दौरान प्राधिकरण के अधिकारी स्थानीय निवासियों की विभिन्न समस्याओं से भी अवगत हुए। जिसको तत्काल प्रभाव से ठीक कराये जाने का अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया गया।
सेक्टर-11 में सफाईगिरी कार्यक्रम के दौरान प्राधिकरण से उप महाप्रबंधक विद्युत यंत्रिकी राजेश कुमार, परियोजना अभियंता जन स्वास्थ्य प्रथम गौरव बंसल, सहायक परियोजना अभियंता जन स्वास्थ्य प्रथम उमेश चंद्र, प्रबंधक जल खंड प्रथम पवन, प्रबंधक वर्क सर्किल-1 अजय यादव, उद्यान निरीक्षक उद्यान खण्ड-प्रथम उमेश चंद्र, स्वास्थ्य निरीक्षक जन स्वास्थ्य प्रथम जगपाल सिंह, अवर अभियंता वर्क सर्किल-1 निर्दोष, अवर अभियंता जल खंड प्रथम आरके जोशी सहित आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।
वहीं सेक्टर-93बी सफाईगिरी कार्यक्रम के दौरान प्राधिकरण से परियोजना अभियन्ता जन स्वा-द्वितीय आरके शर्मा, वरिष्ठ प्रबन्धक वर्क सर्किल-8 अनिल कुमार, वरिष्ठ प्रबन्धक जल एवं सीवर-तृतीय कपिल देव सिंह, निदेशक उद्यान खण्ड-तृतीय राजेन्द्र, वरिष्ठ प्रबन्धक विद्युत यांत्रिकी खण्ड-प्रथम, प्रबन्धक वर्क सर्किल-8 प्रदीप कुमार, रोहित, राहुल गुप्ता, राकेश भाटी, आरडब्ल्यूए से सुभाष अवाना, एसके चैहान सहित अन्य उपस्थित रहें। सफाईगिरी कार्यक्रम के अलावा नोएडा प्राधिकरण द्वारा सावित्री मार्केट से सेक्टर-27 डी-ब्लाॅक मार्किट में नो थू-थू अभियान चलाया गया। कार्यक्रम के अन्तर्गत लोगों को स्वच्छता का संदेश देने के साथ ही शहर के सार्वजनिक स्थानों पर गुटखा एवं पान खाकर थूकने से रोका और लोगों से शहर को गंदा न करने का आग्रह किया।
कार्यक्रम के दौरान परियोजना अभियंता गौरव बंसल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि  यदि कोई सार्वजनिक स्थानों पर थूकता हुआ पाया जाता है तो प्रथम चरण में 100 रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य शहर के लोगों में गुटखा एवं पान मसाला थूकने से रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाने का एक प्रयास है। पान मसाला गुटखा आदि खाकर लोगों द्वारा इधर-उधर थूकने के परिणामस्वरूप शहर भर में लाल धब्बे बन गए है। इस अभियान के तहत जन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों के व्यवहार को बदलने के लिए कई कदम उठाए है।
अभियान के दौरान मार्केट में जगह-जगह पर थूके हुए गुटखे के लाल निशानों का साफ किया गया। नो थू-थू अभियान के दौरान स्वच्छता के प्रति स्वयं जागरूक रहने और लोगों को भी जागरूक करने करने के लिए स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर सेक्टर-27 डी-ब्लाॅक मार्केट एसोसिएशन एवं आरडब्ल्यूए प्रतिनिधि मूल चन्द अवाना ने नोएडा प्राधिकरण के अभियान की सराहना की एवं आगे भी निरंतर सफाई अभियानों में प्राधिकरण का सहयोग करने का आश्वासन दिया। इस दौरान जन स्वास्थ्य विभाग से गौरव बंसल, अरूण कुमार, जगपाल सिंह, शुभम मुद्गल सहित अन्य उपस्थित रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय