Thursday, May 9, 2024

यूपी परिवहन निगम में महिला चालक के प्रशिक्षण पर जोर दे रही सरकार, दूसरे-तीसरे बैच की है तैयारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार परिवहन निगम में महिला चालकों के प्रशिक्षण जोर दे रही है। पहला बैच 8 मार्च 2021 से शुरू किया था। पहले बैच के उपरांत दूसरे व तीसरे बैच के लिए महिला चालकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इन्स्टीट्यूट कानपुर में होगा। महिला चालकों को लाइट मोटर व्हीकल ड्राइवर लेवल-3 एवं कामर्शियल व्हीकल ड्राइवर लेवल-4 दोनों कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य एसपी सिंह के मुताबिक, लाइट मोटर व्हीकल ड्राइवर लेवल-3 कोर्स की प्रशिक्षण अवधि 344 घंटे (03 माह ) की होगी। इसके बाद कौशल विकास मिशन द्वारा निर्धारित सेक्टर स्किल काउंसिल एएसडीसी दिल्ली के माध्यम से एसेसमेंट कराया जाएगा। उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का कामर्शियल व्हीकल ड्राइवर लेवल-4 कोर्स का 400 घंटे (04 माह) का प्रशिक्षण होगा। दोनों कोर्स करने के उपरांत डिपो में 17 माह का प्रशिक्षण होगा। प्रशिक्षण के दौरान 6000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड भी दिया जायेगा। यह कोर्स आवासीय है। दोनों कोर्स के दौरान सभी अथ्यर्थियों को हॉस्टल में रहना होगा। इस दौरान रहना, खाना इत्यादि निःशुल्क होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

24 माह के प्रशिक्षण के उपरांत पिंक बस संचालित करने के लिए डिपो में संविदा चालक के रूप में तैनात किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक है कि अभ्यर्थी पूर्व में किसी संस्थान से कौशल विकास मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त न किया हो।

प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य के मुताबिक, पूर्व में एक बैच के अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। बस चलाने के लिए वर्तमान में 17 अभ्यर्थी परिवहन निगम के 9 डिपो में 17 माह का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। जनवरी 2024 में इनका प्रशिक्षण पूरा होगा। वहीं दूसरे-तीसरे चरण में प्रशिक्षण के लिए अभी तक 19 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

1. शैक्षिक योग्यता न्यूनतम आठ पास
2. आधारकार्ड
3. बैंक पासबुक
4. एक फोटो
5. लम्बाई 5 फुट 3 इंच
6. आयु अधिकतम 34 वर्ष
7. इससे जुड़ी जानकारी रामपाल मौर्य के संपर्क सूत्र 9792746532 व एसपी सिंह के मोबाइल नं. 8726005222 पर जानकारी हासिल की जा सकेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय