Wednesday, May 8, 2024

अमृतपाल को पनाह देने वाली एमबीए पास महिला हरियाणा से गिरफ्तार, रविवार की रात रुका था !

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

चंडीगढ़| हरियाणा पुलिस ने भगोड़े कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह और उसके साथी पप्पल प्रीत सिंह को कथित रूप से कुरुक्षेत्र जिले के शाहाबाद कस्बे में अपने घर में पनाह देने के आरोप में 28 वर्षीय एमबीए डिग्री धारक बेरोजगार महिला बलजीत कौर को गिरफ्तार कर पंजाब पुलिस को सौंप दिया है।

आरोपी बलजीत कौर अपने भाई और पिता के साथ रहती है। उसका भाई एसडीएम कार्यालय में काम करता है, जबकि उसके पिता दूध का कारोबार करते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक सुरिंदर सिंह भोरिया ने मीडिया को बताया कि बेरोजगार बलजीत कौर पप्पल प्रीत सिंह के संपर्क में थी। ऐसा संदेह है कि पप्पल प्रीत और अमृतपाल रविवार की रात उनके घर पर रुके थे। कुछ पूछताछ के बाद, पंजाब पुलिस को सूचित किया गया और महिला को आगे की जांच के लिए उन्हें सौंप दिया गया।

अमृतपाल सिंह, जिसके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाया गया है और एक गैर-जमानती वारंट जारी किया गया है, 18 मार्च से उसे पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर चलाए जा रहे अभियान के बावजूद फरार है। पिछले साल दुबई से लौटे स्वयंभू उपदेशक फरवरी में साधारण समारोह में किरणदीप कौर के साथ शादी के बंधन में बंधे।

अमृतपाल सिंह की गतिविधियों के लिए कथित विदेशी फंडिंग के संबंध में महिला अधिकारियों वाली पुलिस टीम ने उनके पति के पैतृक स्थान पर उनसे लगभग एक घंटे तक पूछताछ की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने धन के स्रोतों का पता लगाने के लिए अमृतपाल, उनकी पत्नी और माता-पिता के बैंक खातों को भी स्कैन किया है।

जिस मोटरसाइकिल पर अमृतपाल सिंह भागा था उसे पुलिस ने बरामद कर लिया है। पुलिस ने छापेमारी के बाद अमृतपाल सिंह की मर्सिडीज कार को भी जब्त कर लिया है।

पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी, मुख्यालय) सुखचैन सिंह गिल ने आज शाम यहां प्रेसवार्ता में बताया कि अमृतपाल, जो शनिवार (18 मार्च को) पुलिस की गिरफ्त में आने से बच गया था, 19 मार्च की रात कुरुक्षेत्र पहुंचा था। उन्होंने बताया कि अमृतपाल के फरार होने के रूट को ट्रैक किया गया है और कई जगहों पर सीसीटीवी फुटेज मिले हैं।

उन्होंने बताया कि शेखोवाल गांव के गुरुद्वारे के आसपास भी उसे देखा गया था। वहां से उसने बाइक बदली थी, फिर नदी पार करने के लिए पहले बेड़ी लेने की कोशिश की गई, फिर वहां पुराना एक ब्रिज है, उसे पार किया और आटो लिया।
पुलिस के अनुसार उसके बाद अमृतपाल को कुरुक्षेत्र में देखा गया। पुलिस हिरासत में लिये गये आरोपी गुरप्रीत भेजा ने भी बताया कि वह कुरुक्षेत्र में एक औरत के यहां शरण ले सकता है। पुलिस ने हरियाणा पुलिस की मदद से वहां से महिला बलजीत कौर को हिरासत में लिया गया है। बलजीत कौर से पूछताछ में पता चला है कि 19 मार्च की रात पपलप्रीत और अमृतपाल उनके यहां रुके थे। दूसरे दिन वहां से सुबह निकल गये।

श्री गिल ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं और उम्मीद है कि अमृतपाल जल्द ही पकड़ा जाएगा।
पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि इससे यह भी स्पष्ट कि जो आशंका जताई जा रही थी कि अमृतपाल पुलिस हिरासत में है, गलत साबित हो चुकी है। पुलिस उसके पीछे लगी है और उम्मीद है कि वह जल्द ही हिरासत में होगा।

उन्होंने बताया कि आज खन्ना पुलिस ने एक और प्राथमिकी दर्ज की है और तेजिंदर सिंह गिल उर्फ गोरखा बाबा को हिरासत में लिया है, जो अमृतपाल का करीबी सहयाेगी है। उन्होंने बताया कि उसके फोन से ऐसी सामग्री मिली है कि जिससे साफ होता है कि वह लोग देशद्रोही गतिविधियों में संलिप्त थे। उन्होंने कहा कि ऐसे वीडियो मिले हैं जिनमें हथियार चलाने, हथियार खोलने, फिर जोड़ने की प्रैक्टिस की जा रही है।

उन्होंने फिर दोहराया कि पुलिस पूरा काम कानून के दायरे में रहकर संयम से कर रही है और किसी को भी परेशान नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अमृतपाल की मां और पत्नी से भी पुलिस बात की है पर किसी को परेशान नहीं किया गया और पूछताछ एक महिला अधिकारी की उपस्थिति में हुई।

पुलिस महानिरीक्षक सुखचैन सिंह गिल ने बताया कि जैसे ही पुलिस को पता चला कि अमृतपाल पंजाब से बाहर निकल गया है, अन्य राज्यों की पुलिस को सूचना दे दी गई। उन्होंने कहा कि पुलिस को संदेह है कि अमृतपाल हरियाणा से कहीं और जा सकता है और पुलिस की टीमें लगी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि बार-बार वाहन बदलने, कपड़े बदलने, गॉगल लगाने के कारण वह पकड़ा नहीं जा सकता था लेकिन पुलिस ने जालंधर से लुधियाना, लुधियाना से कुरुक्षेत्र जिले तक उसकी मूवमेंट ट्रेस की जा चुकी है। आगे की भी जांच जारी है और इसमें काफी समय लगेगा] क्योंकि सीसीटीवी फुटेज जांचना काफी जटिल कार्य है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जितनी जांच हुई है, संदेह है कि सीमापार संलिप्तता भी हो सकती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि बलजीत कौर को हरियाणा और पंजाब पुलिस ने मिलकर गिरफ्तार किया है। उसे यहां लाकर पूछताछ की जाएगी तो कुछ और बातों का खुलासा हो सकता है।

उन्होंने बताया कि अब तक अमृतपाल के खिलाफ आठ मामले दर्ज किये जा चुके हैं और वाहन छीनने आदि को लेकर जो लोगों के आरोप सामने आ रहे हैं तो और मामले दर्ज किये जा सकते हैं।
उन्होंने साफ किया कि आज की तारीख में पुलिस अभियान के खिलाफ अमृतपाल समर्थकों का कहीं भी धरना नहीं चल रहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय