Sunday, May 19, 2024

दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की बढ़ी रफ्तार, अब महज़ 21 मिनट में होगा 23 किमी का सफर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त से अनिवार्य मंजूरी मिलने के बाद एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (एईएल) पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति बुधवार से 90 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटा कर दी गई है। अधिकारियों ने कहा कि बाद में श्रेणीबद्ध तरीके से ट्रेनों की गति को बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटा किया जाएगा।

एईएल पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति में वर्तमान वृद्धि के बाद नई दिल्ली एयरपोर्ट लाइन से द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशनों के बीच कुल यात्रा समय लगभग 21 मिनट होगा। इसके अलावा, भविष्य में 120 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा लागू होने के बाद एईएल पर यात्रा का समय घटकर केवल 19 मिनट रह जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

23 किमी लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन भारत में सबसे तेज मेट्रो कनेक्शन है। यह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर 21 तक आईजीआई एयरपोर्ट टी-3 और एरोसिटी के माध्यम से कनेक्टिविटी प्रदान करता है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर की जाने वाली औसत दैनिक यात्री यात्रा लगभग 65,000 है।

अधिकारियों ने कहा कि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लिंक की परिचालन गति को 100 किमी प्रति घंटे तक बढ़ाना दिल्ली मेट्रो के इंजीनियरों के लिए एक बड़ी इंजीनियरिंग चुनौती थी। सावधानीपूर्वक योजना, चौबीसों घंटे पर्यवेक्षण, और कार्य को यात्री संचालन पर प्रभाव न पड़ने देने का दृढ़ संकल्प इस विशाल प्रयास के प्रमुख आकर्षण थे।

प्रमुख गतिविधि में पूरे एईएल नेटवर्क में पटरियों पर स्थित 2.6 लाख से अधिक मौजूदा टेंशन क्लैम्प्स को उच्च-आवृत्ति टेंशन क्लैम्प्स के साथ बदलना शामिल था, ताकि उन्हें संशोधित गति शक्ति के साथ अधिक संगत बनाया जा सके।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय