Tuesday, May 21, 2024

भारत में दुनिया की औसत से तीन गुना अधिक महिला पायलट हैं : पीएम मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारत में दुनिया के औसत से तीन गुना अधिक महिला पायलट हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने बोइंग सुकन्या कार्यक्रम के शुभारंभ पर कहा, ”भारतीय पायलटों में 15 प्रतिशत महिलाएं हैं। यह विश्व औसत से तीन गुना अधिक है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पीएम ने बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (बीआईईटीसी) का भी उद्घाटन किया, जो अमेरिका के बाहर सबसे बड़ी सुविधा है।

पीएम मोदी ने कहा, “जहां तक महिला पायलटों का सवाल है, भारत दुनिया में आगे है। देश के हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देना सरकार का संकल्प है।

आपने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान हमारा दृढ़ विश्वास देखा है। हमने दुनिया को बता दिया है कि अब महिला नेतृत्व वाले विकास का समय आ गया है। हम विमानन और एयरोस्पेस क्षेत्रों में महिलाओं के लिए नए अवसर पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।”

पीएम ने कहा कि बोइंग सुकन्या कार्यक्रम के जरिए विमानन क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी और बेहतर होगी। गरीब और दूरदराज के इलाकों में रहने वाली बेटियों के पायलट बनने का सपना सच होगा। देश के कई सरकारी स्कूलों को करियर कोचिंग और विकास सुविधाएं मिलेंगी।

कुछ महीने पहले, आपने देखा कि कैसे भारत का चंद्रयान वहां पहुंच गया जहां कोई देश नहीं पहुंचा। इस सफलता ने भारतीय युवाओं के वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ावा दिया है। भारत एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) शिक्षा का भी केंद्र है। बड़ी संख्या में लड़कियां विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित पढ़ रही हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि ग्लोबल नेताओं में से एक ने मुझसे पूछा कि क्या भारतीय लड़कियां पढ़ती हैं और उन्हें एसटीईएम विषय पसंद हैं। मैंने उन्हें समझाया कि हमारे देश में इन विषयों में लड़कों की तुलना में छात्राएं अधिक हैं। यह उनके लिए आश्चर्य की बात थी।

पिछले दशक में, भारत का विमानन बाजार पूरी तरह से बदल गया है, और भारतीय एयरोस्पेस उद्योग में प्रत्येक हितधारक उत्साहित है। विनिर्माण से लेकर सेवाओं तक, प्रत्येक हितधारक नए रास्ते तलाश रहा है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार बन गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दशक में विमानन क्षेत्र में घरेलू यात्रियों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है और उड़ान जैसी योजनाओं ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत दुनिया में अच्छी तरह से जुड़े बाजारों में से एक बन रहा है।

पीएम ने कहा कि 2014 में भारत में लगभग 70 हवाई अड्डे थे। आज देश में लगभग 150 हवाई अड्डे क्रियाशील हैं। हमने न केवल नए हवाईअड्डे बनाए बल्कि उनकी दक्षता भी कई गुना बढ़ा दी।

उन्होंने कहा कि भारत की बाजार क्षमता बढ़ने से एयर कार्गो सेक्टर को भी बढ़ावा मिला है। भारत के उत्पाद आसानी से अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों तक पहुंच रहे हैं। तेजी से बढ़ता विमानन क्षेत्र भारत की समग्र प्रगति और रोजगार सृजन में योगदान दे रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय