Monday, May 20, 2024

दिल्ली में बाढ़ के आसार नहीं, अलर्ट मोड में सरकार : अरविंद केजरीवाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि हथिनीकुंड बैराज से तीन लाख क्यूसेक (क्यूबिक फीट प्रति सेकेंड) पानी छोड़े जाने के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ जैसी कोई स्थिति नहीं है। यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर ऐसी स्थिति उत्पन्न भी होती है, तो दिल्ली सरकार इसे संभालने के लिए तैयार है। उन्होंने इस चुनौतीपूर्ण समय को देखते हुए आसपास की राज्य सरकारों और सभी पार्टी नेताओं के बीच सहयोग का आह्वान भी किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह एक-दूसरे पर उंगली उठाने का समय नहीं है। मेरा मानना है कि उत्तर भारत में सभी राज्य सरकारें अपने लोगों की मदद के लिए काम कर रही हैं। सभी दलों और सरकारों को लोगों को राहत देने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। मैं आभार व्यक्त करना चाहता हूं सभी दलों के विधायकों, पार्षदों और मंत्रियों को, जो इस बारिश के मौसम में दिल्ली में जमीन पर थे, लोगों को राहत प्रदान कर रहे थे।

उन्होंने आगे कहा कि इस बार समस्या गंभीर थी और सभी प्रयास अपर्याप्त लग रहे थे। 8 और 9 जुलाई के 24 घंटों के दौरान राजधानी में 153 मिमी बारिश हुई, जिसने 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। दिल्ली में जल निकासी व्यवस्था इतनी भारी बारिश से निपटने के लिए तैयार नहीं थी।

केजरीवाल ने कहा कि पिछले तीन से चार वर्षों में, शहर में अधिकतम 100 मिमी बारिश हुई और जलजमाव वाले क्षेत्रों को डेढ़ घंटे के भीतर साफ कर दिया गया। लेकिन, 153 मिमी बारिश अभूतपूर्व है। इससे नागरिकों के लिए बड़ी समस्याएं पैदा हो गई हैं। लोग सोच रहे हैं कि क्या दिल्ली को बाढ़ का सामना करना पड़ेगा। इसके दो कारक हैं – दिल्ली में बारिश की मात्रा और हरियाणा द्वारा हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति हो सकती है। हथिनीकुंड बैराज में हिमाचल प्रदेश से पानी आता है।

उन्होंने आगे कहा कि 1978 में दिल्ली में बाढ़ आ गई थी, जब हथिनीकुंड बैराज से 7 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था, जिससे पुराने पुल पर यमुना नदी का स्तर 207.49 मीटर को पार कर गया था। 2013 में हथिनीकुंड बैराज से 8 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था और यमुना का स्तर 207.32 मिमी तक पहुंच गया था, लेकिन इससे बाढ़ नहीं आई।

2019 में हथिनीकुंड बैराज से 8.28 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया और नदी का स्तर 206.6 मिमी तक पहुंच गया, फिर भी बाढ़ नहीं आई। 9 जुलाई को हथिनीकुंड बैराज से 45 हजार क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ा गया था। उस रात बाद में तीन लाख क्यूसेक अतिरिक्त पानी छोड़ा गया और सोमवार सुबह से लगभग 2.5 लाख क्यूसेक पानी और छोड़ा गया है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के साथ लगातार संपर्क में है। उनके आकलन के अनुसार, नदी में वर्तमान जल स्तर 203.58 मीटर है, जो मंगलवार सुबह तक बढ़कर 205.5 मीटर हो जाएगा। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, यमुना में जलस्तर और नहीं बढ़ेगा।

अरविंद केजरीवाल के मुताबिक विशेषज्ञों का कहना है कि बाढ़ जैसी कोई स्थिति नहीं होगी। हालांकि, अगर ऐसा होता है तो हम तैयार हैं। यदि जल स्तर 206 मीटर तक बढ़ जाता है, तो हम निकासी शुरू कर देंगे। हमने आसपास के इलाकों में रहने वाले 41,000 लोगों की पहचान की है और उनके लिए राहत शिविर स्थापित किए हैं। प्रभावित क्षेत्रों से पानी निकालने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के 680 पंप काम कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त जलभराव से निपटने के लिए 326 अस्थायी पंप स्थापित किए गए हैं। दिल्ली सरकार विभिन्न क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए 100 मोबाइल पंपों का उपयोग कर रही है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि ऐसी संभावना है कि बारिश के कारण कुछ इलाकों में गड्ढे हो गए हैं। हम फिलहाल उनकी मरम्मत नहीं कर सकते क्योंकि वे फिर से टूट जाएंगे। हालांकि, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हम उन्हें पत्थरों से भर सकते हैं। हमने दिल्ली नगर निगम को निर्देश दिया है। सभी निर्माण स्थलों पर, हमने सभी नालियों और सीवरों को खोलने का आदेश दिया है।”

उन्होंने बताया कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र भी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुआ था। इसलिए, एनडीएमसी को स्थिति का अध्ययन करने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए एक विशेष योजना बनाने का निर्देश दिया है। बारिश के दौरान सड़क धंसने की तीन घटनाओं की जांच के आदेश दिए हैं।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय