Monday, May 6, 2024

मेरठ के इस छात्र ने यूटयूब से पढ़ाई कर यूपी बोर्ड के टाप टेन में बनाई जगह

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। इस बार टापर्स की लिस्ट में मेरठ का जलवा है। मेरठ के तीन छात्र-छात्राओं ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के रिजल्ट में टॉप टेन में जगह बनाई है। तीनों ही छात्र ग्रामीण परिवेश हैं और ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में पढ़ाई कर यूपी के टाप टेन में जगह पाई है। इनमें एक राजीव भी हैं। जिन्होंने बिना टयूशन और नोट्स के यूटयूब के सहारे यूपी बोर्ड की 12 वीं परीक्षा पास कर ली।

हर सब्जेक्ट पर बनाई पकड निरंतर पढ़ाई, सेल्फ स्टडी और यूट्यूब पर टॉपिक संबंधी वीडियो देखकर राजीव ने अपने विषयों पर पकड़ बनाई। राजीव का कहना कि ज्यादातर वो यूटयूब पर ही सब्जेक्ट और टॉपिक का रिवीजन करते थे। इसी के बल पर ही उन्होंने 12वीं कक्षा में मुकाम हासिल किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मवाना रोड मसूरी गांव निवासी विजय सिंह के पुत्र राजीव ने जनता इंटर कॉलेज बना के बारहवीं कक्षा के छात्र के रूप में जिला टॉप किया है। बहन-भाई में सबसे बड़े राजीव के मुताबिक, उन्होंने 2021 में दसवी कक्षा में 86 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। 12वीं कक्षा में उन्होंने पीसीएम लिया और रेगुलर स्कूल की क्लास की।
राजीव के मुताबिक, उन्होंने 11वीं 12वीं में किसी विषय का ट्यूशन नहीं लगाया। उन्होंने यूट्यूब पर विषयवार वीडियो की मदद से प्रत्येक विषय पर पकड़ बनाई।

राजीव के अनुसार, उन्होंने स्कूल के बाद से पांच से छह घंटे घर पर नियमित पढ़ाई को दिए। बताया कि अपने नोट्स लगातार रिवाइज किए और गणित के सवालों को हल करने की आदत बना ली। इन सभी के परिणाम से उन्होंने जिले में पहला स्थान पाया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय