Tuesday, October 1, 2024

स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत पालिका ने आयोजित किया स्वच्छ घर एवं सफाई मित्र सम्मान समारोह

मुजफ्फरनगर। 17 सितम्बर से चलाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत मंगलवार को नगर पालिका परिषद् द्वारा स्वच्छता को आदत बनाने वाले स्वच्छ घरों के साथ ही बेहतर कार्य करने पर सफाई मित्रों को सम्मानित किया गया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नगर पालिका परिषद मुजफ्फरनगर के सभागार में मगलवार को स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अंर्तगत स्वच्छ घर एवं सफाई मित्र सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने स्वच्छ घर के मालिकों और सफाई मित्रों को सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने किया। पालिका द्वारा 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को स्वच्छ घर एवं सफाई मित्र सम्मान समारोह का आयोजन पालिका सभाकक्ष में किया गया।

 

 

ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि स्ववच्छता पखवाड़ा में ऐसे लोगों को भी तलाश गया है, जोकि अपने घरों को स्वच्छ करते हुए कूड़ा प्रबंधन भी कर रहे हैं। प्रत्येक वार्ड से स्वच्छ घर श्रेणी में तीन-तीन वार्डों का चयन किया गया। इसके साथ ही स्वच्छता में सहयोग करने वाले लोगों और बेहतर कार्य करने वाले सफाई कर्मियों को सफाई मित्र के रूप में पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करते हुए उनको प्रोत्साहित किया गया।

 

 

उन्होंने बताया कि सभासद ममता बालियान को अपने ही घर में निकलने वाले कूड़े को कम्पोटिंग के माध्यम से निस्तारित करने और सभासद पारूल मित्तल को सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर लोगों को जागरुक करने के लिए अभियान चलाने तथा वृक्षारोपण अभियान में एक पेड़ मां के नाम के प्रति लोगों को प्रेरित करने पर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही पालिका के स्वच्छता सर्वेक्षण के तीनों ब्रांड एम्बेस्डर समाजसेवी शालू सैनी, रिटायर्ड शिक्षक धर्मपाल सिंह, रिटायर्ड चिकित्सा निरीक्षक सुमित्रा का भी सम्मान किया गया। ईओ डा. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में सेप्टिक टैंक सफाई कार्य में लगे पालिका के सफाई कर्मचारियों को पीपीटी किट का वितरण भी पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप किया गया।

 

 

ईओ डा. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के साथ ही शहर को कूड़ा मुक्त बनाने के लिए भी बेहतर काम किया गया है। कई गारबेज प्वाइंट को हटाकर वहां का सौन्दर्यकरण कराया गया है। कम्पनी बाग में वेस्ट टू वंडर पार्क विकसित किया गया है। इसके साथ ही कूड़ा डलावघर भी बंद कराये गये हैं। समारोह में डीपीएम एसबीएम सुशील कुमार, सभासद ममता बालियान, पारूल मित्तल, पूर्व सभासद आशुतोष गुप्ता उर्फ आशू राजेन्द्र कुमार, डॉ. रिंकू एस गोयल, चन्द्रावती, बबीता मलिक, श्रीमला सैनी, मेघ सिंह, दिवाकर, यशपाल, सुमित्रा देवी, शालू सैनी, मिथलेश सिंह, अलंकार त्यागी, एसबीएम लिपिक आकाशदीप, लिपिक अशोक ढींगरा, आदि मौजूद रहे।

 

दो अक्टूबर को सम्मानित होंगे सभासद, सफाई नायक और कर्मचारी
मुजफ्फरनगर। नगरपालिका द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा अभियान का दो अक्टूबर को समापन होने जा रहा है। इस दिन गांधी जयंती के अवसर पर पालिका मुख्यालय टाउनहाल पर ध्वजोराहण के बाद सम्मान समारोह आयोजित किया जायेगा। पालिका ईओ डॉ. प्रज्ञा सिंह ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा 17 सितम्बर से शुरू हुआ और इस अवधि में शहर से अनेक गारबेज प्वाइंट और कूड़ा डलावघरों को बंद कराया गया है।

 

 

इनमें खालापार कब्रिस्तान, अंसारी रोड आदि क्षेत्र शामिल हैं। ऐसे में इन वार्डों के सभासदों के साथ ही सफाई नायकों और सफाई कर्मचारियों को पालिकाध्यक्ष द्वारा सम्मानित किया जायेगा। वहीं वार्ड 49 के सभासद मनोज वर्मा को भी वार्ड को गन्दगी मुक्त बनाने के लिए सम्मानित किया जायेगा। अन्य कर्मचारियों को सभी सम्मान स्वरूप प्रशस्ति पत्र दिये जायेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय