Friday, October 18, 2024

22 फरवरी को यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल आ रही है सहारनपुर,12755 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक करेंगी प्रदान

सहारनपुर। मां शाकुम्बरी विश्वविद्यालय सहारनपुर के पहला दीक्षांत समारोह 22 फरवरी गुरुवार को जनमंच में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल शामिल होंगी। कुलपति डा. एचएस सिंह ने आज पत्रकारों को बताया कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल यूनिवर्सिटी के 12755 उत्कृष्ट छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक प्रदान करेंगी।
कुलपति डा. एचएस सिंह ने बताया कि इन 12755 छात्र-छात्राओं में 4077 छात्र 8677 छात्राएं और एक ट्रांसजेंडर शामिल है। डा. सिंह ने बताया कि कुलाधिपति स्वर्ण पदक छह छात्रों को प्रदान किया जाएगा। जिसमें दो छात्र और चार छात्राएं हैं। 49 छात्रों को कुलपति स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा जिसमें 19 छात्र और 30  छात्राएं है। एक छात्रा को प्रायोजित स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकरत्तियों को पांच किट भेंट की जाएंगी। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल 30 विद्यालयी छात्रों को 200 पुस्तकें भी भेंट करेंगी। कुलपति डा. हरिशंकर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्रों को डिग्री ही नहीं दी जा रही है बल्कि उसे डीजी लॉकर में प्रविष्ट कर दिया गया है। जिससे पूरी दुनिया में कहीं भी देखा जा सकता है कि विश्वविद्यालय ने किस छात्र को कौन सी फैकल्टी की डिग्री प्रदान की है और इसके अलावा जो डिग्री को वेरीफाई कराने के लिए छात्रों को कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा।
उन्होंने बताया कि इस यूनिवर्सिटी में अभी 24 तरह की फेकल्टी चल रही हैं। कुल 58 फेकल्टी और उसके शिक्षकों की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। कुलपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस यूनिवर्सिटी को विशेष प्राथमिकता के आधार पर 20 करोड़ का अनुदान देने के लिए ह्दय से आभार जताया है। उन्होंने कहा कि इस राशि का इस्तेमाल यूनिवर्सिटी में मूल्यांकन केंद्र, ई-स्टूडियो और केंद्रीय प्रयोगशाला की स्थापना में किया जाएगा। जिससे शिक्षक और शोध छात्र लाभान्वित होंगे। कुलपति ने बताया कि दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता आनंदी बेन पटेल करेंगी। मुख्य अतिथि पद्मश्री भारत भूषण योगाचार्य होंगे। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी भी उपस्थित रहेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय