Sunday, May 19, 2024

उत्तराखंड : मौसम विभाग की 15 और 16 जुलाई को एक बार फिर रेड अलर्ट की चेतावनी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। इस बार मौसम विभाग की भविष्यवाणी से भी ज्यादा राजधानी देहरादून में बारिश हो रही है। 12 और 13 जुलाई को मौसम विभाग ने कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना व्यक्त की थी जबकि पौड़ी, चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर में भारी बारिश की चेतावनी दी थी। अब 15 और 16 जुलाई को एक बार फिर रेड अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

राजधानी देहरादून में भी बारिश का कहर टूट रहा है। पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बारिश से जहां राजधानी कराह रही है वहीं मौसम विभाग ने फिर एक बार 15 और 16 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी दी है। यह भारी बारिश उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल तथा ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में भी होगी। हरिद्वार में 16 जुलाई को कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की इस भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं। रास्ते बंद हैं तथा जन धन दोनों की भारी क्षति हो रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेश बिक्रम सिंह का कहना है कि इस आपदा से हम सबको सुरक्षात्मक बचाव करना होगा ताकि और क्षति को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग सुरक्षात्मक जानकारी देता है ताकि अपेक्षित बचाव हो सके।

राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भारी वर्षा के बाद भी चार धामों में 11166 यात्री दर्शन को पहुंचे। इनमें बद्रीनाथ 1916, हेमकुंड 820, केदारनाथ 6561, यमुनोत्री 1869 यात्री पहुंचे हैं। क्रमिक यात्रियों की संख्या 3505183 हो गई है। ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग रानाचट्टी में मलबा और ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग पकौड़ी नाला के पास बाधित है। इसी तरह विकासनगर-बड़कोट राष्ट्रीय राजमार्ग झाझरगाड़ में बाधित है। अधिकांश मार्ग बारिश के कारण बाधित है और नदियां ऊफान पर हैं, जिसके कारण समस्या बढ़ी है। यही स्थिति पूरे प्रदेश की है। राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र ने भी लोगों से बचाव का आग्रह किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय