Wednesday, April 24, 2024

वन्देमातरम का 25 को पीएम करेंगे उद्घाटन, पहले दिन यात्रा होगी फ्री, मुफ्त मिलेगा भोजन, मंत्री संजीव बालियान का प्रयास भी हुआ सफल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। वंदे भारत ट्रेन अब मुजफ्फरनगर में भी रुकेगी। केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान के प्रयासों के बाद अब जनपद मुजफ्फरनगर में भी भारत वंदे ट्रेन का स्टॉपेज बन गया है।

दिल्ली से देहरादून चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रेलवे ने नया शेड्यूल जारी किया है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक अब वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मुजफ्फरनगर में भी रुकेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आनंद विहार टर्मिनल से देहरादून के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल मंगलवार को किया गया। मेरठ रेलवे स्टेशन से होते हुए आनंद विहार टर्मिनल से देहरादून के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत ट्रेन की समयसारिणी जारी कर दी थी। पहले जारी हुए शेड्यूल के अनुसार, गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर स्टेशन पर यह ट्रेन नहीं रुकनी थी लेकिन अब फिर नया शेड्यूल जारी किया गया है।

जारी किए गए नए शेडयूल के अनुसार अब वंदे भारत एक्सप्रेस मुजफ्फरनगर स्टेशन पर भी रूकेगी। इससे मुजफ्फरनगर के लोगों को काफी राहत मिली है। ट्रेन सप्ताह में सिर्फ छह दिन चलेगी। बुधवार को इसका संचालन बंद रहेगा।

वंदे भारत ट्रेन के चलने की तारीख घोषित होने के बाद तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि सहारनपुर स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने का मतलब है कि कम से कम 10-15 मिनट ट्रेन का रुकना, क्योंकि वहां पर इंजन बदलना पड़ता है।

मुज़फ्फरनगर के सांसद और केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने इस संबंध में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को पत्र लिखकर मुजफ्फरनगर में स्टॉपेज बनाए जाने का निवेदन किया था। जिसके बाद केंद्रीय मंत्री का प्रयास सफल हुआ और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव द्वारा मुजफ्फरनगर में स्टॉपेज बनाए जाने को हरी झंड़ी दे दी गई।

वंदे भारत ट्रेन सुबह 7 बजे देहरादून से चलकर  10:07 बजे मुजफ्फरनगर पहुंचेगी और 11.45 पर आनंद विहार पहुंचेगी और शाम को 5.50 पर चलकर 7 बजकर 08 मिनट पर वापस मुज़फ्फरनगर आएगी।

इसी बीच उत्तर रेलवे मुरादाबाद रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि मुरादाबाद रेल मंडल में देहरादून से नई दिल्ली के बीच 25 मई से शुरू होने चलने वाली वंदेभारत ट्रेन का ट्रायल मंगलवार को देहरादून से किया, जो सफल रहा। ट्रायल के दौरान गति और सुरक्षा संबंधी मानकों को परखा गया। वंदेभारत ट्रेन का रैक सोमवार देर रात देहरादून पहुंच गया था।

सीनियर डीसीएम ने  बताया कि 25 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वंदेभारत ट्रेन का वर्चुअल उद्घाटन होना है। वैसे कार्यक्रम देहरादून स्टेशन पर होगा, जिसमें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, कंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शौभुन चौधरी, मंडल रेल प्रबंधक अजय नंदन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि व रेलवे के अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

उद्घाटन कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उद्घाटन समारोह में रेलकर्मियों के परिवारों, आम लोगों को भी सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों, स्कूली बच्चों को आमंत्रित किया गया है।

सीनियर डीसीएम ने बताया कि देहरादून से नई दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन में पहले दिन का सफर मुफ्त कराया जाएगा। साथ ही भोजन व जलपान की व्यवस्था भी की जाएगी।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय