Wednesday, July 24, 2024

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, चारधाम यात्रियों को सावधानी बरतने की सलाह

देहरादून। मानसून के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण देवभूमि उत्तराखंड की यात्रा रोमांचक हो सकती है, लेकिन सुरक्षित यात्रा के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के बीच चारधाम यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं को विशेष ध्यान रखने की सलाह दी है। लोगों से अपील की है कि वह प्रशासन की सलाह का पालन करें और सुरक्षित यात्रा का आनंद लें। उत्तराखंड की यात्रा पर निकलने से पहले मौसम का मिजाज जरूर जान लें और सतर्क रहें।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उत्तराखंड में मानसून के दौरान भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। चारधाम यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं और अन्य पर्यटकों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई जिलों में तेज गरज-चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है। झोंकेदार हवाएं भी चलने का अनुमान है। खासकर देहरादून, नैनीताल, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में तेज बारिश के साथ भूस्खलन और नदियों में जलस्तर बढ़ने की आशंका है। ऐसे में यात्रा के दौरान रास्तों में बाधा आने की संभावना बनी हुई है।

 

मौसम विज्ञान विभाग ने लोगों से अपील की है कि वह मौसम की स्थिति को देखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाएं। यदि यात्रा करना अनिवार्य हो तो प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित स्थानों पर ही ठहरें।

 

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने बताया कि तीन जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है। साथ ही 28-29 जून को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मानसून के दस्तक देने के आसार हैं। उन्होंने पहाड़ की यात्रा करने वाले लोगों से विशेष सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि बारिश के दौरान किसी सुरक्षित स्थान पर यात्री इंतजार करें। बारिश के दौरान किसी नदी-नालों के पास न जाने की अपील है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय