Thursday, May 9, 2024

निक्की हत्याकांड : दिल्ली की अदालत ने साहिल गहलोत की न्यायिक हिरासत बढ़ाई

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली | दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को निक्की यादव हत्याकांड के मुख्य आरोपी साहिल गहलोत और पांच अन्य की न्यायिक हिरासत 14 दिनों के लिए बढ़ा दी। द्वारका अदालत की अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट समीक्षा गुप्ता ने उनकी न्यायिक हिरासत 20 मार्च तक बढ़ा दी।

मजिस्ट्रेट ने सह-अभियुक्त आशीष और लोकेश के परिवार को अदालत कक्ष में उनसे मिलने की अनुमति भी दी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

लोकेश की ओर से पेश वकील अनिरुद्ध यादव ने केस डायरी पर मार्किंग की मांग को लेकर अर्जी दाखिल की और इसमें हेराफेरी पर नाराजगी जताई। न्यायाधीश ने 13 मार्च को सुनवाई के लिए उनके आवेदन को सूचीबद्ध किया।

गुप्ता ने 20 फरवरी को पांच सह-आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था और दो दिन बाद मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अर्चना बेनीवाल ने गहलोत को 12 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

पुलिस द्वारा भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत चार नए आरोप लगाए गए थे।

गहलोत के वकील डी.एस. कुमार ने कहा था कि प्राथमिकी शुरू में आईपीसी की धारा 302 (हत्या) और 201 (अपराध का साक्ष्य मिटाना, या अपराधी को गलत जानकारी देना) के तहत दर्ज की गई थी, लेकिन पुलिस ने अब धारा 120बी (आपराधिक षड्यंत्र), 34 (सामान्य आशय), 202 (सूचना देने के लिए बाध्य व्यक्ति द्वारा अपराध की जानकारी देने में जानबूझकर चूक) और 212 (अपराधी को शरण देना) लागू कर दी है।

गहलोत ने कथित तौर पर 10 फरवरी को कश्मीरी गेट के पास 23 वर्षीय निक्की यादव का गला घोंट दिया था और उसी दिन दूसरी लड़की से शादी कर ली थी।

निक्की का शव 14 फरवरी को दिल्ली के बाहरी इलाके मित्रांव गांव में गहलोत के एक ढाबे के फ्रिज में मिला था।

गहलोत के पिता वीरेंद्र सिंह, चचेरे भाई नवीन (दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल), आशीष और दोस्तों – लोकेश और अमर पर निक्की से छुटकारा पाने की साजिश रचने का आरोप है, ताकि वह दूसरी लड़की के साथ शादी कर सके।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, पुलिस हिरासत के दौरान साहिल से लंबी पूछताछ की गई और खुलासा किया कि निक्की उसे किसी और से शादी करने से रोकने की कोशिश कर रही थी, क्योंकि वे दोनों पहले ही 2020 में शादी कर चुके थे।

अधिकारी ने कहा, “वह 10 फरवरी को उसके परिवार द्वारा किसी और लड़की के साथ तय की गई शादी के लिए आगे नहीं बढ़ने की गुहार लगा रही थी। हालांकि, साहिल ने अपने पिता, दो चचेरे भाई और दो दोस्तों के साथ मिलकर साजिश रची और निक्की को अपने रास्ते से हटाने की योजना बनाई।”

उन्होंने कहा, “उसने साजिश को अंजाम दिया। निक्की की हत्या करने के बाद उसने उसी दिन अन्य सह-आरोपी व्यक्तियों को इसके बारे में सूचित किया और वे सभी विवाह समारोह के लिए आगे बढ़े।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय