Saturday, October 5, 2024

अमेरिकी क्लस्टर युद्ध सामग्री का यूक्रेन कर रहा उपयोग : व्‍हाइट हाउस

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने पुष्टि की है कि यूक्रेन अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए विवादास्पद क्लस्टर हथियारों का “प्रभावी ढंग से” उपयोग कर रहा है।

गुरुवार को एक बयान में, व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा: “वे (यूक्रेन) उनका उचित और प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं और वे वास्तव में रूस की रक्षात्मक संरचनाओं व रूस के युद्धाभ्यास पर प्रभाव डाल रहे हैं।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में यूक्रेन को अमेरिकी निर्मित क्लस्टर हथियारों की डिलीवरी मिली थी, जब कीव ने चेतावनी दी थी कि रूस के खिलाफ जवाबी हमले के दौरान उसके पास गोला-बारूद खत्म हो रहा है।

यूक्रेन ने भी वादा किया है कि बमों का इस्तेमाल केवल रूसी दुश्मन सैनिकों को हटाने के लिए किया जाएगा।

इन हथियारों का जब आबादी वाले इलाकों में इस्‍तेमाल किया जाता है, तो विस्फोटक सामग्री को बड़े क्षेत्रों में बिखेर देते हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जो विस्फोट करने में विफल रहते हैं, वे वर्षों बाद विस्फोट कर सकते हैं, जिससे बारूदी सुरंगों के समान दीर्घकालिक खतरा पैदा हो सकता है।

16 जुलाई को, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी कि यदि क्लस्टर हथियारों का उपयोग हमारे खिलाफ किया जाता है, तो  मास्को यूक्रेन के खिलाफ उसके इस्‍तेमाल पर  विचार करेगा।

इस महीने की शुरुआत में सीएनएन से बात करते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बााइडेन ने कहा था कि यूक्रेन को क्लस्टर युद्ध सामग्री भेजने का निर्णय “बहुत कठिन” था।

लेकिन उन्होंने ऐसा करने का विकल्प चुना, क्योंकि रूसी सैनिकों को यूक्रेनी क्षेत्र से बाहर धकेलने की अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए कीव को अधिक गोला-बारूद की आवश्यकता है।

मार्च में, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि रूसी सेना ने फरवरी 2022 में आक्रमण शुरू करने के बाद से कम से कम 24 बार आबादी वाले क्षेत्रों में क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय