Saturday, September 28, 2024

फिनटेक सिटी, सेमीकंडक्टर और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क पर फोकस कर रहा यीडा, विप्रो-टाटा ने दिखाई रुचि

ग्रेटर नोएडा/लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ‘यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2024’ के माध्यम से यहां के उत्पादों, योजनाओं और गतिविधियों को ग्लोबल पहचान दिलाने का प्रयास कर रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण में इस बार विभिन्न स्टॉल्स को थीम के साथ प्रस्तुत किया गया है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट्स पर फोकस कर रहा है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

खासकर वो प्रोजेक्ट्स जो जल्द ही लॉन्च होने वाले हैं। इनमें तीन सबसे प्रमुख प्रोजेक्ट्स फिनटेक सिटी, सेमीकंडक्टर पार्क और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क सबसे प्रमुख हैं। इन तीनों प्रोजेक्ट्स की थीम बनाकर यीडा ने अपने स्टॉल स्थापित किए हैं। यमुना प्राधिकरण के स्टॉल्स में प्रोजेक्ट्स के मॉडल्स के साथ-साथ उनकी विस्तृत जानकारी भी दी जा रही है, ताकि विजिटर्स इन योजनाओं से अवगत हो सकें। उल्लेखनीय है कि यमुना प्राधिकरण को इस शो में हॉल नंबर 3 में 1,644 स्क्वायर मीटर की जगह प्रदान की गई है, जिसमें कुल 16 स्टॉल्स लगाए गए हैं।

 

 

इनमें मुख्य स्टॉल यमुना प्राधिकरण का है। इसी में फिनटेक सिटी, सेमीकंडक्टर पार्क और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के स्टॉल्स को स्थापित किया गया है। यह स्टॉल्स आगामी विकास परियोजनाओं की झलक और संभावनाओं को दर्शा रहे हैं। यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह के अनुसार, ”हमारा मुख्य स्टॉल यीडा का है, जिसका साइज 9 गुणा 12 है। इसमें मुख्य रूप से फिनटेक सिटी, सेमीकंडक्टर पार्क और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क हमारे तीन नए थीम हैं। इसमें सेमीकंडक्टर हमारी सबसे मेजर थीम है और सेमीकंडक्टर के लिए हमने जमीनें भी आरक्षित कर दी है और जमीन हमारे पजेशन में आ गई है। अभी हाल ही में ग्रेटर नोएडा में ‘सेमीकॉन समिट’ हुआ था, जिसमें काफी निवेशकों ने रुचि दिखाई। हमारे तीन प्रस्ताव भारत सरकार में कैबिनेट अप्रूवल के लिए प्रोसेस में हैं, जो कभी भी अप्रूव हो सकते हैं।”

 

 

उन्होंने कहा, “इसके साथ ही सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क (एसटीपी) भी हम बना रहे हैं। अभी तक यमुना एक्सप्रेसवे में आईटी, आईटीईएस सॉल्यूशन का कोई सेक्टर नहीं था तो अब हमने आईटी व आईटीटीएस के लिए सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क बनाने का निर्णय लिया है। इसमें इंफोसिस, विप्रो, टाटा जैसी बड़ी कंपनियों ने रुचि दिखाई है। इन कंपनियों को साथ लाकर हम यहां एक बढ़िया सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क बनाना चाह रहे हैं, इसलिए हमने आईटी और आईटीईएस सॉल्यूशंस के लिए यहां पर अलग से जमीन निर्धारित की है, जो बहुत बड़े एरिया में है।” उन्होंने आगे बताया, ”इसके अलावा हमारी महत्वाकांक्षी योजना फिनटेक सिटी को भी इसमें प्रदर्शित किया गया है।

 

 

इसे भी हम जल्द शुरू करने जा रहे हैं। हम इसे ईएमसी-2 के साथ दिखा रहे हैं, जहां हैवेल्स, एंकर जैसी यूनिट आ रही हैं। ईएमसी-2 का प्रपोजल भारत सरकार में अप्रूवल के लिए प्रोसेस में है, जो किसी भी समय अप्रूव हो सकता है। साथ ही फिनटेक के लिए हम स्टेकहोल्डर्स की बैठक भी कर रहे हैं और पूरी उम्मीद है कि इसकी स्कीम भी हम अगले 10 से 15 दिनों में लॉन्च करेंगे।” उन्होंने बताया, ”इन तीन बड़े स्टॉल्स के अलावा जो कंपनियां हमारे साथ प्रतिभाग कर रही हैं, उसमें पूर्वांचल रियल स्टेट, आगरा की शू एक्सपोर्ट कंपनी आरटेक वान, न्यू जेन, फिल्म सिटी, पतंजलि, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, वीवो, सूर्या फूड और सिफी टेक्नोलॉजी जैसी कंपनियों के भी स्टॉल लगाए गए हैं। ये सभी कंपनी यीडा क्षेत्र में कार्य कर रही हैं या करने वाली हैं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय