Thursday, September 19, 2024

ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता की जाए सुनिश्चित- डीएम

बागपत। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की प्रगति की समीक्षा की गई और उन्हें और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए उन्होंने कहा गरीब को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए परेशान होना ना पड़े शासकीय स्वास्थ्य सेवाएं हर आम व्यक्ति के लिए हैं बच्चों का टीकाकरण समय से हो।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाधिकारी ने कहा जिन निजी चिकित्सालय में हेपेटाइटिस बी का टीका जन्म के 24 घंटे के अंतर्गत बच्चों को नहीं लगाया जाता है  जिस पर शासन पूर्णतय गंभीर है जो अस्पताल जन्म के 24 घंटे के अंतर्गत टीकाकरण में लापरवाही करेंगे उनकी जिम्मेदारी तय करते हुए उन पर कार्यवाही की जाएगी जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिए हैं कि अगर बच्चे का जन्म के बाद टीकाकरण अस्पताल नहीं लगता है तो ऐसे अस्पतालों की मान्यता निरस्त करी जाएगी। उन्होंने कहा अस्पताल संचालक को डिलीवरी व टीकाकरण का रिकॉर्ड भी पूर्ण तरीके से व्यवस्थित रखना होगा जिसे कभी भी स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा चेक किया जा सकता है उन्होंने कहा हेपेटाइटिस बी के टीकाकरण के प्रति अधिक से अधिक जागरूक किया जाए उन्होंने अस्पतालों में जन्म मृत्यु के पंजीकरण कराए जाने के भी निर्देश दिए।

 

टीकाकरण में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिनोली व खेकड़ा की  अच्छी प्रगति न होने पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर दीपा सिंह को जिलाधिकारी ने कारण बताओं नोटिस जारी किया है और उसमें सुधार करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा कि टीकाकरण के प्रति कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी आम जनमानस तक स्वास्थ्य सेवा को गुणवत्ता के साथ देना संबंधित अधिकारी का दायित्व है बिनोली व खेकड़ा को सुधार करने के निर्देश दिए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय