Sunday, May 19, 2024

योगी ने 233 खिलाडियों को बनाया सिपाही, दिए नियुक्तिपत्र, मुज़फ्फरनगर के भी 6 खिलाडी शामिल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां लोक भवन में ‘मिशन रोजगार’ के तहत उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के माध्यम से कुशल खिलाड़ी कोटे में चयनित 233 आरक्षियों को नियुक्ति पत्र वितरित किये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस बल में 500 से अधिक कुशल खिलाड़ियों की भर्ती प्रक्रिया के क्रम में आज 233 खिलाड़ियों को पुलिस बल का हिस्सा बनाया जा रहा है।

जिन चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया जा रहा है। इनमें 154 पुरुष तथा 79 महिलाएं खिलाड़ी सम्मिलित हैं। विगत 08 जुलाई को भी प्रदेश सरकार ने 227 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किये थे, जिसमें राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी शामिल थे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री  ने कहा कि आज का अवसर अत्यन्त महत्वपूर्ण है। आज राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता प्राप्त करने वाले उत्तर प्रदेश के कुशल खिलाड़ियों के साथ ही, देश के अलग-अलग भागों से भी कुशल खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश पुलिस बल का हिस्सा बनाया जा रहा है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के विजन का हिस्सा है। इसके अन्तर्गत एक खिलाड़ी की उन भावनाओं को सम्मान देना है, जिस भावना से खिलाड़ी अपने लिए नहीं बल्कि, अपने देश के लिए खेलता है। यह देश का भी दायित्व है कि अपने खिलाड़ियों के बारे में सोचे।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री  के मार्गदर्शन और प्रेरणा से निरन्तर खेल और खिलाड़ियों के हितों के लिए कार्य कर रही है। देश व प्रदेश में खेलों के विकास के लिए अनेक प्रकार के कार्यक्रम प्रारम्भ किए गए हैं। इनमें खेलो इण्डिया, फिट इण्डिया मूवमेण्ट तथा सांसद खेलकूद प्रतियोगिताओं के कार्यक्रम शामिल हैं। गांव से लेकर शहर तक तथा जनपदस्तरीय प्रतियोगिताओं से लेकर राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। हर जगह इस प्रकार की रचनात्मक गतिविधियां हो रही हैं।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती हुए युवा खिलाड़ी जब विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त करेंगे, तो पुलिस की छवि में और अधिक निखार आएगा। इसके लिए निरन्तर प्रयास की आवश्यकता है। प्रदेश का खेल विभाग और पुलिस विभाग इस दिशा में निरन्तर कार्य कर रहे हैं। खेल विभाग और युवा कल्याण विभाग द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। गांव में ओपन जिम का निर्माण ग्राम प्रधान निधि के खर्च की पहली प्राथमिकता है। इससे गांव के बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ खेल भावना में अभिवृद्धि होगी। गांव के युवा खेल के मैदान में खो-खो, कबड्डी जैसी विभिन्न खेलकूद गतिविधियों से जुड़ सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय-अन्तरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में देश के लिए मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रदेश सरकार द्वारा पुरस्कार राशि उपलब्ध कराई जाती है। ओलम्पिक एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर 06 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 04 करोड़ रुपये, कांस्य पदक पर 02 करोड़ रुपये तथा टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर 03 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 02 करोड़ रुपये, कांस्य पदक पर 01 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि राज्य सरकार अपने स्तर पर प्रदान करती है। एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक पर 03 करोड़ रुपये, रजत पदक पर डेढ़ करोड़ रुपये, कांस्य पदक पर 75 लाख रुपये की पुरस्कार राशि उपलब्ध कराई जाती है। कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक पर डेढ़ करोड़ रुपये, रजत पदक 75 लाख रुपये, कांस्य पदक पर 50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है। विश्व कप से जुड़ी किसी भी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक पर डेढ़ करोड़ रुपये, रजत पदक पर 75 लाख रुपये, कांस्य पदक पर 50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। ओलम्पिक गेम्स में  प्रतिभाग करने वाले प्रदेश के खिलाड़ी को प्रदेश सरकार द्वारा 10-10 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि व कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई गेम्स में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ी को 05-05 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, पुलिस महानिदेशक  विजय कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना  संजय प्रसाद, सचिव खेल एवं युवा कल्याण  सुहास एल0वाई0, स्पेशल डी0जी0 लाॅ एण्ड ऑर्डर  प्रशान्त कुमार, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड  रेणुका मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिन्हे नियुक्तिपत्र सौंपा है उनमे मुजफ्फरनगर के भी खिलाड़ी शामिल है। दो कबड्डी, तीन शूटिंग और एक बास्केटबॉल के खिलाडिय़ों को सीएम के हाथों नियुक्ति पत्र मिला।

जिला क्रीड़ा अधिकारी लक्ष्यराज त्यागी ने बताया कि कबड्डी के खिलाड़ी शुभम बालियान व अन्नु, शूटिंग की खिलाड़ी नेहा, निशांत और अंकुर प्रजापति के अलावा बास्केटबॉल के खिलाड़ी तनिष्क को सिपाही के पद पर नौकरी मिली है।

काकड़ा गांव निवासी धर्मेंद्र बालियान के बेटे शुभम बालियान को भी नियुक्ति पत्र मिला। शुभम ने कबड्डी में चार नेशनल और खेलो इंडिया खेलकर मेडल जीते है। उन्हें गाजियाबाद में ज्वाइनिंग मिली है। वह फिलहाल बीए के तीसरे वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं।

काकड़ा गांव निवासी नीरज की बेटी अन्नू को भी सीएम योगी के हाथों नियुक्ति पत्र मिला। कबड्डी खिलाडी अन्नू ने दो बार नेशनल खेला। वह बीए करने के बाद अब बीपीएड की पढ़ाई कर रही है। उन्हें भी गाजियाबाद में ज्वाइनिंग मिली है।

काकड़ा गांव निवासी नीरज के बेटे निशांत तोमर ने तीन बार नेशनल खेला है, जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए मेडल पर कब्जा जमाया है। उन्हें भी सीएम योगी आदित्यनाथ ने नियुक्ति पत्र सौंपा है। परिवार में खुशी का माहौल है। गांव सरनावली के प्रहलाद प्रजापति के बेटे अंकुर ने तीन बार नेशनल, खेलो इंडिया और ऑल इंडिया खेलकर स्वर्ण पदक जीता था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय