Saturday, May 11, 2024

ब्रजभूषण शरण के कारण कुश्ती को लगा झटका, कुश्ती महासंघ को वर्ल्ड रेसलिंग ने किया निलंबित, अब नहीं लहराएगा तिरंगा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) को तत्काल प्रभाव से अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है। डब्ल्यूएफआई पिछले कुछ महीनों से गलत कारणों से सुर्खियां बटोर रहा है और अब विश्व कुश्ती संस्था द्वारा तत्काल निलंबन महासंघ के चुनाव कराने में विफल रहने के कारण हुआ है। यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने पहले डब्ल्यूएफआई को चुनाव में देरी होने पर निलंबन की चेतावनी दी थी। निलंबन के कारण अब पहलवान भारतीय ध्वज के तहत आगामी विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकेंगे।

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने गुरुवार को भारतीय कुश्ती के लिए काला दिन बताया, क्योंकि खेल की राष्ट्रीय संस्था को अंतर्राराष्ट्रीय संस्‍था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने समय पर चुनाव न कराने के कारण निलंबित कर दिया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

युवा मामले और खेल मंत्रालय और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बजरंग, साक्षी और विनेश के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पहलवानों की नियुक्ति के बाद दिन-प्रतिदिन के कार्यों के संचालन के लिए एक निगरानी समिति का गठन किया है, जिसके बाद से भारतीय कुश्ती महासंघ अधर में है। विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न और समग्र कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए दिल्ली में जनता मंतर पर धरने पर बैठे थे।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा चुनावों के खिलाफ अंतरिम रोक लगाए जाने के कारण नए प्रशासकों को चुनने के लिए चुनावों में और देरी हो गई।

भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनावों में देरी होने के कारण यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने गुरुवार को भारतीय संस्था को निलंबित कर दिया, जिससे यह स्पष्ट हो गया कि भारतीय पहलवानों को अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में यूडब्ल्यूडब्ल्यू ध्वज के तहत लड़ना होगा।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसी तरह के एक संदेश में साक्षी और बजरंग दोनों ने कहा कि बृज भूषण शरण सिंह के कारण भारतीय पहलवान अब राष्ट्रीय ध्वज के नीचे प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाएंगे।

उन्‍होंने लिखा, “आज भारतीय कुश्ती के लिए एक काला दिन है। बृजभूषण और उनके साथियों के कारण देश के पहलवान तिरंगे के साथ भाग नहीं ले पाएंगे। राष्ट्रीय ध्वज देश का गौरव है ।”

साक्षी और बजरंग पुनिया दोनों ने सोशल मीडिया साइट पर लिखा, “तिरंगा हर खिलाड़ी का सपना है। बृजभूषण और उनके लोगों ने देश को कितना नुकसान पहुंचाया है, यह दुनिया देख रही है।”

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वारा डब्ल्यूएफआई को निलंबित करने के साथ अब यह आईओए द्वारा नियुक्त समिति पर निर्भर है कि वह रास्ता साफ करे और जल्द से जल्द चुनाव कराए, ताकि वे निलंबन हटवा सकें। हालांकि न तो बृजभूषण और न ही उनके परिवार का कोई सदस्य मैदान में है, लेकिन उनके करीबी सहयोगी संजय सिंह ने शीर्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था।

बता दें कि डब्ल्यूएफआई कई विवादों में फंस गया है, जिसके कारण इसके चुनाव काफी हद तक स्थगित हो गए हैं। महासंघ को जून 2023 में चुनाव कराने थे। हालाँकि, भारतीय पहलवानों के विरोध प्रदर्शन और विभिन्न राज्य इकाइयों की कानूनी याचिकाओं के कारण चुनाव बार-बार स्थगित किए गए हैं। भारतीय पहलवानों को 16 सितंबर से शुरू होने वाली ओलंपिक-क्वालीफाइंग विश्व चैंपियनशिप में ‘तटस्थ एथलीटों’ के रूप में प्रतिस्पर्धा करनी होगी, क्योंकि भूपेंदर सिंह बाजवा के नेतृत्व वाला तदर्थ पैनल 45 दिन की समय सीमा के भीतर चुनाव नहीं करा पाया।

डब्ल्यूएफआई के शासी निकाय में 15 पदों के लिए चुनाव 12 अगस्त को होने वाले थे। सोमवार को उत्तर प्रदेश से भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह सहित चार उम्मीदवारों ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। चंडीगढ़ कुश्ती संस्था के दर्शन लाल को महासचिव पद के लिए नामांकित किया गया था, जबकि उत्तराखंड के एसपी देसवाल को बृज भूषण शिविर से कोषाध्यक्ष के लिए नामांकित किया गया था।

डब्ल्यूएफआई को पहले जनवरी में और फिर मई में निलंबित कर दिया गया था जब भारत के शीर्ष पहलवानों ने इसकी कार्यप्रणाली का विरोध किया था और इसके तत्कालीन अध्यक्ष बृज भूषण पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। डब्ल्यूएफआई के दैनिक मामलों का प्रबंधन वर्तमान में भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा गठित भूपेंदर सिंह बाजवा की अध्यक्षता वाली तदर्थ समिति द्वारा किया जा रहा है।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के कार्यालय में इस बारे में संपर्क करने पर एक अधिकारी ने कहा, “हां खबरें तो हैं, पर बयान यूडब्ल्यूडब्ल्यू ही देगा।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय