Thursday, September 19, 2024

देश में 157 मेडिकल कॉलेज चल रहे, आवश्यकता होने पर और भी खोले जाएंगे

नई दिल्ली। सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि देश में 157 मेडिकल कॉलेज चल रहे हैं और आवश्यकता होने पर और भी खोले जाएंगे।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने प्रश्नकाल के दौरान बताया कि देश में 157 मेडिकल कॉलेज संचालित हो रहे हैं। सरकार की योजना प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की है। आवश्यकता पड़ने पर पूर्वक मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि प्रत्येक राज्य में एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान विज्ञान संस्थान खोलने है। इसके अलावा यदि राज्य में एक और एम्स की आवश्यकता पड़ती है तो केंद्र सरकार इसके लिए तैयार है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नड्डा ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के खोलने में केंद्र और राज्य सरकार की वित्तीय हिस्सेदारी के 60-40 अनुपात में होती है। प्रावधानों का पालन करने पर राज्य सरकार को राशि उपलब्ध कराई जाती है।

एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में श्रीमती पटेल ने कहा कि सिकल सेल बीमारी का उन्मूलन करने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। यह वंशानुगत बीमारी है तथा इसके लिए देश में आदिवासियों की सात करोड़ की आबादी की जांच की जा रही है। इनमें से तीन करोड़ 85 लाख की जांच हो चुकी है। पीड़ित लोगों को दवा और बचाव की सलाह तथा अन्य सहायता जीवन पर्यन्त दी जाती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय