Sunday, April 28, 2024

श्रमिकों को न्याय मिलने के लिए याद रखा जाएगा 25 दिसंबर का दिन : मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि लंबे समय से चुनौतियों का सामना कर रहे इंदौर के हुकुमचंद मिल के मजदूरों के आगे अब सुनहरा भविष्य है और 25 दिसंबर का दिन श्रमिकों को न्याय मिलने के लिए याद रखा जाएगा।

मोदी यहां ‘मजदूरों के हित-मजदूरों को समर्पित कार्यक्रम’ को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, वरिष्ठ विधायक कैलाश विजयवर्गीय समेत इंदौर के समस्त जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में इंदौर की हुकुमचंद मिल के श्रमिकों को लंबे समय से लंबित लगभग सवा दो सौ करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि जब हुकुमचंद मिल के श्रमिकों के लिए पैकेज का ऐलान किया गया तो इंदौर में उत्सव का माहौल हो गया। आज का ये कार्यक्रम इसलिए भी विशेष है क्योंकि आज सुशासन दिवस है। मध्यप्रदेश के साथ स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी का संबंध सभी जानते हैं। आज श्रमिकों को सांकेतिक तौर चेक सौंपा गया है। आने वाले दिनों में ये राशि श्रमिकों तक पहुंचेगी। उन्होंने लंबे समय में कई चुनौतियों का सामना किया है। अब उनके आगे सुनहरा भविष्य है। इंदौर के लोग 25 दिसंबर की तारीख श्रमिकों को न्याय मिलने के दिन के तौर पर याद रखेंगे।

उन्होंने उम्मीद जताई कि ‘डबल इंजन’ की सरकार को श्रमिक परिवारों का पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही उन्होंने यकीन जताया कि राज्य की नई टीम आने वाले दिनों में ऐसी ही कई और उपलब्धियां हासिल करेगी।
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके लिए देश में चार ही जति सबसे बड़ी हैं, गरीब, युवा, महिलाएं और किसान। मध्यप्रदेश की सरकार ने वंचितों का मान बढ़ाया है।

इंदौर के विकास में कपड़ा उद्योग की भूमिका प्रतिपादित करते हुए उन्होंने कहा कि मालवा का कपास ब्रिटेन और कई यूरोपीय देशों में जाता था और मिलों में कपड़ा बनता था। इंदौर के बाजार कपास के दाम निर्धारित करते थे। यहां के कपड़े की मांग देश विदेश में थी। कपड़ा मिलें यहां के रोजगार का बड़ा केंद्र थीं। उस समय इंदौर की तुलना मैनचेस्टर से होती थी, लेकिन पहले की सरकारों की नीतियों का नुकसान इंदौर को भी उठाना पड़ा। डबल इंजन सरकार अब उस पुराने गौरव को लौटाने का प्रयास कर रही है।

इसी क्रम में उन्होंने कहा कि इस दिशा में काम करने के लिए भोपाल-इंदौर के बीच इन्वेस्टमेंट कॉरिडोर समेत कई योजनाएं हैं। सरकार हजारों करोड़ रुपए का निवेश कर रही है, जिससे रोजगार के मौके बहुत आएंगे।
उन्होंने कहा कि इंदौर समेत कई शहर विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन का प्रेरक उदाहरण बन रहे हैं। ग्रीन बांड का प्रयास पर्यावरण संरक्षण में अहम है। चुनाव के दौरान हमने जो गारंटी दी हैं, उसे पूरा करने के लिए राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है।

मोदी ने कहा कि हर लाभार्थी तक सरकारी योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित करने विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रदेश में कई स्थान पर पहुंच रही है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि ‘मोदी की गारंटी’ की गाड़ी जब आपके यहां आए तो हर कोई वहां पहुंचे और सरकारी योजनाओं का लाभ लें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय