Tuesday, February 27, 2024

नोएडा में जमीन बेचने के नाम पर 90 लाख की ठगी, सरसों के तेल की आपूर्ति का झांसा देकर भी 12 लाख ठगे 

नोएडा। नोएडा में एक कीमती जमीन का सौदा कर 90 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए एक व्यक्ति ने दो लोगों के खिलाफ फेस- वन थाने में केस दर्ज कराया है। केस न्यायालय के आदेश पर दर्ज हुआ है। इस मामले में नामजद आरोपियों से पूछताछ करने के बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करने की बात कह रही है।
 न्यायालय में दिए प्रार्थना पत्र में सेक्टर-44 निवासी आलोक कुमार ने बताया कि  2018 में बिहार के वैशाली जिले के दौलतपुर गांव निवासी आरोपी राकेश चौधरी व अमन चौधरी सेक्टर दो स्थित उनके कार्यालय इंडक्टस लिमिटेड में आए थे। दोनों आरोपियों ने शिकायतकर्ता को कंपनी स्थापित करने के लिए सस्ती दरों पर भूमि दिलाने का झांसा देकर सेक्टर-162 स्थित गुलावली गांव के समीप जमीन दिखाई और उस पर मालिकाना हक जताते हुए 96 लाख 42 हजार रुपये में सौदा तय कर लिया।
डील पसंद आने के बाद आरोपियों द्वारा बताए गए खाते में शिकायतकर्ता ने 90 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। मूल कागज मिलने पर बाकी की रकम भी ट्रांसफर करने की बात कही गई। शिकायतकर्ता ने जब आरोपियों द्वारा बताई गई तिथि पर जमीन के मूल कागजात मांगे तो वह टालमटोल करने लगे। दबाव बनाने पर आरोपियों ने शिकायतकर्ता से संपर्क तोड़ दिया। संदेह होने पर जब शिकायतकर्ता ने प्राधिकरण के दफ्तर जाकर संबंधित जमीन के बारे में जानकारी जुटाई तो सामने आया कि जमीन किसी अन्य के नाम पर दर्ज है।
जिसके बाद पीड़ित आलोक कुमार ने आरोपियों से पैसे वापस देने को कहा तो आरोपी उन्हें जान से मारने की धमकी देने लगे। जिसकी शिकायत पीड़ित ने 5 अप्रैल व जुलाई 2023 को फेस- एक थाना पुलिस को स्पीड पोस्ट के माध्यम से दी थी। कोई कार्रवाई न होने पर पीड़ित ने पुलिस कमिश्नर कार्यालय में शिकायत दी। यहां से भी कोई मदद नहीं मिली तो पीड़ित ने न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। थाना फेस-वन के प्रभारी निरीक्षक  ध्रुव भूषण दुबे ने बताया कि कोर्ट के आदेश पर पुलिस  आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।
एक अन्य घटना में सरसों के तेल की सप्लाई करने का झांसा देकर साइबर जालसाजों ने एक व्यक्ति के साथ 12 लाख रुपये की ठगी कर ली। पीड़ित ने गूगल से नंबर लेकर तेल के लिए ऑनलाइन ऑर्डर दिया था। ठग ने परचेज ऑर्डर लेने के साथ ही शिकायतकर्ता को बिल भी दे दिया ताकि विश्वास हासिल किया जा सके। तय समय तक तेल की सप्लाई नहीं हुई तो शिकायतकर्ता ने मामले की शिकायत साइबर क्राइम थाने में की।
पुलिस आयुक्त के मीडिया प्रभारी ने बताया कि शिकायत में ग्रेटर नोएडा के जलवायु विहार निवासी प्रथा मोहंती ने कहा है  कि सरकारी टेंडर पर काम करने वाली उनकी एक कंपनी है। बीते दिनों वह इंडिया मार्ट वेबसाइट पर सरसों के तेल की आपूर्ति करने वाले स्टोर और लोगों के बारे में ऑनलाइन सर्च कर रहे थे।
इसी दौरान उन्हें गूगल पर एबी इंटरप्राइजेज के बारे में जानकारी मिली। यहां से जानकारी लेकर शिकायतकर्ता ने सीनियर मैनेजर सेल्स शिवम शर्मा नाम के व्यक्ति के पास फोन किया और वार्ता करने के बाद 78 लाख रुपये का परचेज ऑर्डर दिया। इसके बाद कुछ और तेल की आवश्यकता शिकायतकर्ता को महसूस हुई। झांसे में आने के बाद शिकायतकर्ता ने कथित सीनियर मैनेजर द्वारा बताए गए खाते में 12 लाख रुपये बतौर एडवांस ट्रांसफर कर दिए। पैसे ट्रांसफर होने के बाद शिकायतकर्ता ने कथित मैनेजर के पास फोन किया पर नंबर बंद मिला। काफी प्रयास के बाद भी जब उससे संपर्क नहीं हो पाया तो शिकायतकर्ता ने पुलिस से मामले की शिकायत की। जिन खातों में रकम ट्रांसफर हुई है,पुलिस उन खातों की जानकारी जुटाई जा रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय