Sunday, October 6, 2024

गाजा में मृतकों की संख्या बढ़ने से इजराइल-हमास युद्ध हुआ उग्र

तेलअवीव/वाशिंगटन। गाजा क्षेत्र में और अधिक सहायता देने की मांग बढ़ने पर इजराइल की सेना ने हमास के खिलाफ अपना हवाई हमला तेज कर दिया है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा में रविवार रातभर हुए हमलों में कम से कम 436 लोग मारे गए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सप्ताहांत में सहायता ट्रकों के दो काफिले मिस्र से गाजा पहुंचे लेकिन राहत एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि दो सप्ताह की घेराबंदी और लगभग लगातार इजराइली बमबारी के बाद मदद की बहुत जरूरत है। एक अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति की कमी के कारण डॉक्टर नागरिकों के इलाज के लिए मॉर्फिन या दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करने में असमर्थ हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हालांकि, एक वरिष्ठ इजराइली अधिकारी के हवाले से एक अमेरिकी टेलीविजन ने खबर दी है कि कोई युद्धविराम नहीं होगा। इजराइल ने साथ अक्टूबर के घातक आतंकवादी हमलों और अपहरण हिंसा के जवाब में गाजा को नियंत्रित करने वाले हमास को खत्म करने की कसम खाई है।

उधर, गाजा में हमास के जरिए संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सात अक्टूबर से इजराइली हमलों में कम से कम 5,087 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। मृतकों में 2,055 बच्चे हैं। इसके अतिरिक्त 15,273 लोग घायल हुए हैं। मंत्रालय ने पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या 436 बताई है, जिनमें 182 बच्चे भी हैं। इसमें कहा गया है कि ज्यादातर मौतें दक्षिणी गाजा पट्टी में हुईं, जहां इजराइल की सेना ने फिलिस्तीनियों को वहां से हटने का आदेश दिया है। हालांकि, इन दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की गई है।

रेडियो फ्रांस के अनुसार गाजा पर इजराइली बमबारी में एक फिलिस्तीनी फोटो पत्रकार रोशदी सरराज की मौत हो गई है। फ्रांसीसी प्रसारक ने कहा कि सरराज रविवार को गाजा शहर में तेल अल-हवा पर इजराइली हमले में मारा गया। उनकी पत्नी और एक साल की बेटी घायल हो गईं।

डच विदेश मंत्रालय ने कहा है कि गाजा में एक विस्फोट में एक 33 वर्षीय डच महिला की मौत हो गई है। स्थानीय रूप से इस्लाम अल-अश्कर के रूप में नामित, वह मध्य गाजा में नुसैरात शरणार्थी शिविर में रिश्तेदारों से मिलने गई थी और उन 22 डच नागरिकों में से एक थी, जिन्हें मंत्रालय छोड़ने में मदद करने की कोशिश कर रहा था। इजराइल की सेना ने दावा किया है कि उसने लेबनान की दिशा से इजराइल में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे एक ‘संदिग्ध हवाई लक्ष्य’ पर गोलीबारी की है।

उल्लेखनीय है कि हमास के हमले के बाद जवाबी युद्ध में इजराइल गाजा पर फोकस कर रहा है लेकिन हाल ही में इजराइल और ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के बीच गोलीबारी में वृद्धि हुई है, जिसका मुख्य आधार इजराइल-लेबनान सीमा के पास है। इससे संभावित व्यापक युद्ध की चिंता बढ़ गई है। इस बीच लेबनान के सूचना मंत्री ने रूसी राज्य मीडिया से कहा कि लेबनान इजराइल के साथ युद्ध नहीं चाहता है।

इजराइल की सेना ने सोमवार को कहा कि फिलिस्तीनी बंदूकधारियों से लड़ने के लिए जमीनी बलों ने रातभर गाजा पट्टी में सीमित छापे मारे और हवाई हमले उन जगहों पर केंद्रित किए जा रहे थे, जहां हमास किसी भी व्यापक इजराइली आक्रमण पर हमला करने के लिए इकट्ठा हो रहा था। आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, ‘रात के दौरान टैंक और पैदल सेना बलों द्वारा छापे मारे गए। ये ऐसे छापे हैं, जो आतंकवादियों के दस्तों को मारते हैं, जो युद्ध में हमारे अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं। ये ऐसे छापे हैं जो गहराई तक जाते हैं।’

सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में हमास द्वारा बंधक बनाए जाने के बाद गाजा में बंधकों की संख्या बढ़कर 222 हो गई है। हगारी ने कहा कि इनमें विदेशी नागरिक शामिल हैं और उनके परिवारों से संपर्क करने में समय लगा है। उन्होंने कहा, ‘हम बंधकों को मुक्त कराने और उन्हें घर लाने के लिए हर तरह से काम कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि गाजा के अंदर छापे में उनके बारे में जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश की गई थी।

कुछ मीडिया रिपोर्टस में अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि वाशिंगटन ने इजराइल को गाजा पर अपने संभावित जमीनी हमले में देरी करने की सलाह दी है ताकि हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई के लिए बातचीत करने और फिलिस्तीनी नागरिकों को अधिक सहायता देने के लिए समय मिल सके।

इस बीच सहायता ट्रकों का एक तीसरा काफिला मिस्र से घिरे गाजा पट्टी के लिए राफा क्रॉसिंग में सोमवार को दाखिल हुआ। शनिवार और रविवार को 34 ट्रक गुजरे। सहायता कर्मी और सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि सोमवार के काफिले में ट्रकों की संख्या प्रत्येक दिन के समान थी। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों का कहना है कि गाजा में आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिदिन लगभग 100 ट्रकों की आवश्यकता होगी।

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख, जोसेप बोरेल, गाजा में अधिक सहायता आपूर्ति की अनुमति देने के लिए संघर्ष में मानवीय विराम के लिए सोमवार को बातचीत में शामिल हुए। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी और इटली के नेताओं ने इजराइल से अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने और नागरिकों की रक्षा करने का आह्वान किया है। साथ ही आतंकवाद के खिलाफ इजराइल के बचाव के अधिकार को भी दोहराया है। एक फोन कॉल के बाद दिए गए एक बयान में इन नेताओं के कार्यालयों ने कहा, ‘नेताओं ने इजराइल और आतंकवाद के खिलाफ खुद की रक्षा करने के अधिकार के लिए अपना समर्थन दोहराया और नागरिकों की सुरक्षा सहित अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने का आह्वान किया।’

बेंजामिन नेतन्याहू ने ग्रीक प्रधान मंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस को उनके देश के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया, जब उन्होंने तेल अवीव का दौरा किया। नेतन्याहू ने संघर्ष के बारे में कहा, ‘यह सभ्यता के खिलाफ लड़ाई है। यह बर्बरता के विरुद्ध सभ्यता है। हम सभ्यता के पक्ष में हैं। हमें हमास, जो कि आईएसआईएस है, उसके खिलाफ एकजुट होना होगा।’

फिलिस्तीनी प्रधान मंत्री मोहम्मद शतयेह ने कहा है कि गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी लोग ‘इजराइली हत्या और आपराधिक मशीन’ के संपर्क में हैं। गाजा में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजराइली हमलों और ईंधन की कमी के बाद अब 12 अस्पताल और 32 चिकित्सा केंद्र सेवा से बाहर हो गए हैं। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा, ‘अस्पतालों ने मरीजों का इलाज करने की अपनी क्षमता खो दी है, और चिकित्सा टीमें बहुत सीमित क्षमताओं के साथ मरीजों का इलाज कर रही हैं।’

फिलिस्तीनी प्राधिकरण के विदेश मंत्रालय ने गाजा में ‘मानवीय आपदा’ का सामना करने में विफल रहने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तीखी आलोचना की है। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि तुर्की ने सोमवार को गाजा के लिए चिकित्सा उपकरण और आपूर्ति लेकर दो मालवाहक विमान मिस्र भेजे। उन्होंने कहा कि अधिक आपूर्ति के साथ दो और विमान भेजे जाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय