Sunday, May 19, 2024

अफगानिस्तान: तालिबान ने इस्लामिक स्टेट खुरासन के सैन्य प्रमुख सहित चार आतंकियों को मार गिराया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

काबुल। अफगानिस्तान के भीतर आतंकी गतिविधियों का केंद्र बने इस्लामिक स्टेट खुरासन के सैन्य प्रमुख कारी फतेह सहित चार कुख्यात आतंकियों को तालिबान ने मार गिराया है। अफगानिस्तान की सत्ता संभाल रहे तालिबान ने यह कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट के बाद की है।

जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता संभालने के बाद अन्य समस्याएं तो हैं ही, आतंकी गतिविधियां भी नहीं थम रही थीं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हाल ही में आई संयुक्त राष्ट्र संघ की एक रिपोर्ट में इस्लामिक स्टेट खुरासन को इन आतंकी गतिविधियों के लिए बड़ा जिम्मेदार माना गया था। इसके बाद तालिबान प्रशासन पर इस्लामिक स्टेट खुरासन पर कार्रवाई के लिए दबाव बढ़ रहा था। अब तालिबान सरकार ने अभियान चलाकर इस्लामिक स्टेट खुरासन के सैन्य प्रमुख कारी फतेह को मार गिराया है।

तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने इसकी पुष्टि कर बताया कि काबुल में सोमवार को एक ऑपरेशन में कुख्यात कारी तुफैल उर्फ कारी फतेह को मार गिराया गया है। इसके अलावा इस्लामिक स्टेट हिंद प्रांत के आतंकी एजाज अहमद अहंगर और उसके दो साथियों को भी मार गिराया गया है।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मॉनीटरिंग टीम ने कारी तुफैल उर्फ कारी फतेह को इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत के सैन्य प्रमुख के तौर पर सूचीबद्ध किया था। कारी फतेह का काम इस्लामिक स्टेट खुरासन के लिए रणनीति बनाने का था। वह पूर्वी क्षेत्र का कमांडर भी रह चुका था।

आतंकी समूह ने हाल ही में अपनी नई रणनीति के तहत उसे खुफिया प्रमुख नियुक्त या था। कारी फतेह ने हाल ही में काबुल में रूस, पाकिस्तान और चीन के दूतावासों पर भी आतंकी हमले की साजिश रची थी। आने वाले दिनों में कारी फतेह को लेकर खुरासन डायरी में और जानकारी अपडेट किए जाने की संभावना है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय