Saturday, September 21, 2024

ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए समाज का दृष्टिकोण हीनभावना से ग्रस्त: रामकली

नोएडा। केन्द्र व प्रदेश सरकार की लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ सहजता से ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों तक पहुंचाने के मकसद से आज समाज कल्याण विभाग ने डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में ट्रांसजेंडर समुदाय के व्यक्तियों के साथ गोष्ठी का आयोजन किया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गौतमबुद्ध नगर के डीएम मनीष कुमार की अध्यक्षता में ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों के साथ गोष्ठी का आयोजन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। गोष्ठी में ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों को स्माईल आनलाईन पोर्टल पर आईडी एवं प्रमाण-पत्र आनलाईन करने की प्रक्रिया से अवगत कराने के साथ ही कहा गया कि सबसे ज्यादा आईडी व प्रमाण पत्र जनपद गौतमबुद्धनगर द्वारा ही जारी किया गया हैं। समाज कल्याण विभाग द्वारा गरिमा गृह पर भी कार्य किया जा रहा हैं, जिसका प्रस्ताव शासन को प्रेषित कर दिया गया हैं, जिसमें भारत सरकार द्वारा दी गई व्यवस्थानुसार समस्त योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकेगा। गोष्ठी के दौरान रामकली बसेरा सामाजिक संस्थान एनजीओ द्वारा ट्रांसजेन्डर व्यक्तियों की समस्या से जिला प्रशासन को अवगत कराया गया कि किस प्रकार से समाज हमें कोई स्थान नहीं देता।

 

 

समाज का दृष्टिकोण हीनभावना से ग्रस्त हैं। रामकली ने कहा कि कुछ लोग अभी तक ट्रांसजेन्डर और किन्नर समाज में अन्तर नहीं जानते हैं। जिसके बारे में उन्होंने विस्तार से अवगत कराया। उनके अनुसार ट्रांसजेन्डर समुदाय या किन्नर समाज दोनों ही समाज में सम्मान के पात्र हैं, उन्हें दान नहीं चाहिए, उन्हें कम्पनियों, फैक्ट्रियों में योग्यता के आधार पर कार्य चाहिए। समाज ने अभी तक ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों को अपनाया नहीं हैं, जब तक समाज का दृष्टिकोण नहीं बदलेगा तब तक संघर्ष जारी रहेगा। उनके अनुसार ट्रांसजेन्डर सुरक्षा सेल गठित किया जा चुका हैं परन्तु कार्यरत नहीं हुआ हैं तथा उनका सुझाव हैं कि ट्रांसजेन्डर सुरक्षा सेल में एक ट्रांसजेन्डर समुदाय का व्यक्ति भी सदस्य होना चाहिए, जिससे उनकी जटिल समस्याओं को सुनकर पुलिस विभाग अपने स्तर से कार्यवाही कर सके। गोष्ठी में डीएम ट्रांसजेन्डर समुदायों के व्यक्तियों की समस्त समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनने के बाद शिक्षा विभाग व पुलिस विभाग से कहा कि वे भी ट्रांसजेन्डर समुदायों के साथ एक गोष्ठी का आयोजन अपने स्तर से भी करें, जिससे इनकी जो भी समस्याएं पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग से हैं उनका निराकरण करने का प्रयास किया जाए। गोष्ठी में साहस संगठन की अध्यक्ष दीपिका द्वारा साहस के विषय में सम्पूर्ण जानकारी से जिला प्रशासन को अवगत कराया गया तथा ट्रांसजेन्डर एवं किन्नर समुदाय के अंतर को अपने मंतव्य एवं उदारहण सहित प्रस्तुत किया गया। जिसके विषय में जनमानस को जानकारी होना अतिआवश्यक हैं।

 

 

साथ ही यह भी अवगत कराया गया हैं कि साहस संगठन द्वारा एक हेल्पलाइन भी ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों की समस्याओं का निस्तारण करने के लिये बनाया गया हैं। उनके द्वारा अवगत कराया गया हैं कि राजकीय संयुक्त चिकित्सालय गौतमबुद्धनगर एक अकेला ऐसा चिकित्सालय हैं जहाँ ओपीडी के लिये लाईन ट्रांसजेन्डर के समुदाय के व्यक्तियों के लिये अलग से बनाई गई हैं, इसके लिये राजकीय संयुक्त चिकित्सालय सम्मान का पात्र हैं। रामकली द्वारा ट्रांसजेन्डर समुदायों की ओर से गृह, शिक्षा, नौकरी व पेंशन के लिये डीएम से आग्रह किया गया, जिसके लिये डीएम ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया हैं कि वे संज्ञान लेते हुए शासन या भारत सरकार द्वारा की गई व्यवस्थानुसार कार्यवाही करें।

 

 

गोष्ठी में एसीपी मुख्यालय सूर्य प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहादुर सिंह, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत अजय सिंह, ट्रांसजेन्डर सुरक्षा सेल इंस्पेक्टर नीरज, कॉन्स्टेबल संजय सिंघानिया, उपमुख्य चिकित्साधिकारी डॉ टीकम सिंह, सहायक विकास अधिकारी जेवर आलोक रंजन, अधिशासी अधिकारी जहाँगीरपुर फिरोज खान, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद दादरी दीपिका शुक्ला, मुकेश कुमार, श्रवण कुमार सहित अन्य उपस्थित रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय