Saturday, September 28, 2024

नोएडा में बनेगा एनसीआर का सबसे बड़ा एनिमल शेल्टर व अस्पताल, सीईओ ने किया निरीक्षण  

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने सेक्टर-117 में बीमार एवं निराश्रित पशुओं के रखरखाव और इलाज के लिए प्रस्तावित एनिमल शेल्टर एवं अस्पताल स्थल का निरीक्षण किया गया। यह एनिमल शैल्टर एवं अस्पताल 16600 वर्ग मीटर भूमि में सेक्टर-117 में नोएडा प्राधिकरण द्वारा बनाया जायेगा। जिसमें डॉग्स के लिए कैनाल, ऑपरेशन थिएटर, स्टरलाइजेशन की सुविधा, डॉग्स की बर्थ कंट्रोल की सुविधा रहेगी एवं एनिमल शेल्टर से नोएडा शहर की सड़कों पर घूमने वाले निराश्रित गोवंश और कुत्तों पर नियंत्रण रखा जा सकेगा। सेंटर के संचालन के लिए एजेंसी का चयन टेंडर या आरएफपी के माध्यम किया जायेगा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नोएडा सीईओ लोकेश एम ने बताया कि यह एनिमल शेल्टर एवं अस्पताल एनसीआर का सबसे उत्कृष्ट, एडवांस लेटेस्ट तकनीक पर आधारित होगा। जिसमें पशुओं का नवीनतम तकनीक से इलाज, ऑपरेशन एवं भोजन, पानी की समस्त सुविधा उपलब्ध होगी। सेंटर के संचालन के लिए एजेंसी का चयन टेंडर या आरएफपी के माध्यम किया जायेगा। चयन की गई एजेंसी द्वारा एनिमल शेल्टर एवं अस्पताल के संचालन के लिए समस्त व्यय जैसे तैनात स्टाफ का वेतन, विद्युत व्यय, दवाइयों का व्यय, भोजन आदि समस्त व्यय अपने स्वयं के मद से करने होंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य उपचार, निगरानी, भोजन, पानी की आपूर्ति, वेंटिलेशन और प्रकाश व्यवस्था, मृत पशुओं का निस्तारण और जानवरों का रिकॉर्ड रखने का भी काम एजेंसी को करना होगा।

 

उन्होंने बताया कि एजेंसी द्वारा सभी बीमार एवं निराश्रित पशुओं को एंबुलेंस द्वारा अस्पताल तक ले जाया जायेगा तथा उनका इलाज निशुल्क किया जायेगा। निराश्रित पशुओं के इलाज के लिए एजेंसी द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। इस शेल्टर में उच्च शिक्षा प्राप्त किये हुए डॉक्टर एवं पेरावेट उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि एनिमल शैल्टर एवं अस्पताल बनने से पूरे शहर के सभी निराश्रित गौवंश के इलाज की उचित सुविधा मिल पायेगी। निरीक्षरण के दौरान उप महाप्रबन्धक/वरि. परि. अभियन्ता (जन स्वा.) एसपी सिंह, परियोजना अभियन्ता (जन स्वा.-।।) आरके शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय