Thursday, September 19, 2024

आर्थिक सर्वेक्षण पर पीएम मोदी बोले, ‘हम विकसित भारत बनाने की ओर बढ़ रहे हैं’

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को सदन में आर्थिक सर्वेक्षण 2023-2024 पेश किया। वहीं, आर्थिक सर्वेक्षण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान भी आया। उन्होंने आर्थिक सर्वेक्षण की प्रशंसा की और कहा कि इसने हमारी अर्थव्यवस्था की मौजूदा ताकत पर रेखांकित किया है और सरकार द्वारा लाए गए विभिन्न सुधारों के परिणामों को भी दर्शाता है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि हम विकसित भारत बनाने की ओर बढ़ रहे हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ”आर्थिक सर्वेक्षण हमारी अर्थव्यवस्था की मौजूदा ताकत पर प्रकाश डालता है और सरकार द्वारा लाए गए विभिन्न सुधारों के परिणामों को भी दर्शाता है। यह उन क्षेत्रों की भी पहचान करता है, जिनमें आगे विकास और प्रगति की आवश्यकता है, क्योंकि हम एक विकसित भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।” वित्त मंत्री सीतारमण की ओर से सोमवार को पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में अनुमान जताया गया है कि वित्त वर्ष 2024-25 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत से लेकर 7 प्रतिशत के बीच रह सकती है, जो दिखाता है कि चालू वित्त वर्ष में भी भारत की अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन अच्छा रहेगा।

 

सर्वेक्षण में बताया गया कि अप्रैल में वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के मुताबिक, 2023 में वैश्विक आर्थिक विकास दर 3.2 प्रतिशत रही है। यह दुनिया के अन्य देशों की अर्थव्यवस्था की स्थिति को दिखाता है। सर्वेक्षण में कहा गया, “चालू वित्त वर्ष में जीडीपी 6.5 प्रतिशत से लेकर 7 प्रतिशत बढ़ सकती है। इसमें जोखिम को समायोजित किया गया है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा गया कि बाजार इससे अधिक अनुमान की उम्मीद रखता है।” इसके अलावा सर्वेक्षण में कहा गया कि भारत में विकास व्यापक स्तर पर दिखा है। बेरोजगारी दर और बहुआयामी गरीबी दर में कमी आई है।

 

इसके साथ ही काम करने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है। वित्त वर्ष 2024 में वैश्विक स्तर पर वस्तुओं की मांग कमजोर रही, हालांकि सेवाओं की मांग इस दौरान मजबूत रही। वित्त वर्ष 2024 में चालू व्यापारिक घाटा जीडीपी का 0.7 प्रतिशत रहा है, जो कि वित्त वर्ष 23 में 2.0 प्रतिशत था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय