Thursday, September 19, 2024

जयपुर के झुंझुनूं में पुलिस ने कांवड़ियों पर बरसाए डंडे, गुस्साए युवाओं ने की तोड़फोड़

झुंझुनूं। लोहार्गल धाम पहुंचे कांवड़ियों को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। रविवार रात करीब एक बजे स्नान करने के लिए कांवड़ियों की भीड़ उमड़ पड़ी। बेकाबू पुरुषों की भीड़ जनाना कुंड तक पहुंच गई। महिलाएं स्नान नहीं कर पा रही थीं। हालात बिगड़ते देख पुलिस ने लाठियां भांजी। इससे गुस्साए कांवड़ियों ने जमकर उत्पात मचाया। दुकानों और गाड़ियों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। उधर, जयपुर के सांभर लेक थाने में कांवड़ियों को कॉन्स्टेबल ने थप्पड़ जड़ दिया। इससे हंगामा शुरू हो गया। कॉस्टेबल को लाइन हाजिर किया गया है।

गोठड़ा के थानाधिकारी कमलेश कुमार ने बताया कि जिला मुख्यालय से करीब 70 क‍िलोमीटर दूर गोठड़ा इलाके में लोहार्गल धाम है। यहां सूर्यकुंड है। हर सोमवार को यहां बड़ी संख्या में जल भरने यहां कांवड़िए आते हैं। इसके लिए रविवार रात से ही भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है। ये कांवड़िए पहले स्नान करते हैं, फिर जल भरकर कांवड़ ले जाते हैं। लोहार्गल धाम में मुख्य कुंड से 20 मीटर की दूरी पर जनाना कुंड है। मुख्य कुंड में कांवड़ियों की इतनी भीड़ हो गई कि महिलाओं को परेशानी होने लगी। वह स्नान नहीं कर पा रही थीं। आरोप है कि युवा कांवड़िए जनाना कुंड की ओर आ गए थे। भीड़ संभालने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल नहीं था। इससे भीड़ काबू नहीं हो रही थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुलिस ने सख्ती की और स्नान कर रहे कांवड़ियों को कुंड से निकालने का प्रयास किया। इस दौरान एक-दो कांवड़ियों पर लाठी भी चलाई। इससे कांवड़िए भड़क गए। उन्होंने वहीं धाम पर तोड़फोड़ और वॉलिंटियर्स के साथ मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद बाहर जाकर गोलियाना सर्किल पर आधा दर्जन से अधिक दुकानों और गाड़ियों में तोड़फोड़ की। इससे सीकर रोड पर जाम लग गया। मारपीट के कई वीडियो भी सामने आए हैं। इसमें कुछ युवक लाठी से मारपीट करते हुए नजर आ रहे हैं। दूसरे वीडियो में कुछ पुलिसकर्मी कुंड में स्नान कर रहे युवकों पर लाठी बरसाते हुए दिख रहे हैं। पुलिस का एक जवान कुंड में नहा रहे युवक को लाठी से पीटता हुआ दिख रहा है।

गोठड़ा थानाधिकारी कमलेश कुमार ने बताया कि बड़ी संख्या में युवा नहाने के लिए कुंड में कूद गए। युवकों को समझाया गया, लेकिन वे नहीं माने। अव्यवस्था का माहौल बना दिया। पुलिसकर्मियों ने समझाकर उन्होंने कुंड से बाहर निकाला। लाठीचार्ज जैसी कोई बात नहीं है। मामले की जांच करवा रहे हैं।

जयपुर के सांभर लेक थाने में कांवड़ियों के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। मामला रविवार देर रात का है। सड़क पर तेज आवाज में डीजे बजाने को लेकर किसी ने पुलिस को शिकायत कर दी। पुलिस मौके पर पहुंची और डीजे जब्त कर थाने ले आई। इस दौरान सांभर लेक थाने में कांवड़ियों की भीड़ जुट गई। थाने के बाहर ही सिविल ड्रेस में मौजूद एक कॉन्स्टेबल खेमचंद ने कांवडियों के साथ मारपीट शुरू कर दी। आरोप है कि उसने एक कांवड़िए को थप्पड़ जड़ दिया था। घटना का एक वीडियो भी सामने आया है। इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया। पुलिस अधिकारियों ने आनन-फानन में कॉन्स्टेबल को लाइन हाजिर कर दिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय