Friday, September 20, 2024

नोएडा शहर में जल भराव वाले क्षेत्रों में लगेंगे सीसीटीवी, सीईओ ने अधिकारियों की ली बैठक

नोएडा। बरसात के मौसम में नोएडा शहर में जल भराव समेत अन्य समस्याओं से शहरवासियों को निजात दिलाने के मकसद से गुरूवार को नोएडा सीईओ लोकेश एम ने प्राधिकरण के विभिन्न विभागों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने नोएडा क्षेत्र में जल भराव एवं वर्षा ऋतु के जल निकासी के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

नोएडा प्राधिकरण के सेक्टर-6 स्थित मुख्य प्रशासनिक कार्यालय में हुई बैठक में सीईओ ने नोएडा एक्सप्रेस वे से सैक्टर-14ए, 15ए एवं सेक्टर-16ए की तरफ मुड़ने वाले लेफ्ट टर्न पर जल भराव को समाप्त करन के लिऐ फुटपाथ में पाईप के स्थान पर चौड़ी नाली बनाने एवं पीछे ग्रीन बेल्ट में ज्यादा रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्वाईन्ट बनाकर जल भराव की समस्या को दूर करने के निर्देश दिए। इसी तरह दलित प्रेणा स्थल पर डीएनडी लूप पर होने वाली जल भराव को दूर करने, सेक्टर-62 अण्डरपास में जल भराव की समस्या के समाधान के लिए अण्डरपास के प्रवेश एवं निकासी मार्ग पर शेड बनाकर वर्षा ऋतु के पानी को अण्डरपास में जाने से रोकने, अण्डरपास के प्रवेश एवं निकासी मार्ग के सतह को उंचा कर बाहरी पानी के बहाव को अण्डरपास में जाने से राकने, अण्डरपास में पानी के निकासी के लिए बड़े सैम्पवेल निर्मित कर ज्यादा क्षमता के मोटर लगाने एवं अण्डरपास के सैम्पवेल तक नाली का निर्माण कर पानी पहुंचाने की पर्याप्त व्यवस्था करने को कहा।

 

 

बैठक के दौरान सीईओ ने एनएच-9 से नोएडा के प्रवेश द्वार पर स्थित गोल चक्कर एवं अण्डरपास के दोनों ओर की मार्ग पर पीक आवर में जाम की समस्या को दूर करने के लिए अण्डरपास के दोनों ओर स्थित मार्ग को चौड़ा करने, गोल चक्कर को रिडिजाईन करने एवं अन्य सुधार कार्य करने के कन्सलटेन्ट का चयन कर शीध्र कार्य कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने खोड़ा कालोनी एवं सेक्टर-62 में अत्याधिक जल भराव की समस्या को समाप्त करने के लिए सेक्टर-62, 63 के पानी की निकासी के लिए बड़े नालों का निर्माण कराने के निर्देश अधिकारियों दिए।

 

 

सीईओ ने नोएडा के विभिन्न क्षेत्रों में सीवर के ओवरफ्लो होने की शिकायतों पर अधिकारियों द्वारा समयानुसार उचित कार्रवाई न करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में सीवर लाईनें निरन्तर ओवरफ्लो हो रही है उनका सर्वे कराकर उनको बड़े व्यास की पाईप डालने एवं सीवर लाईन का विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण किया जाए। इसके अलावा उन्होंने नोएडा के विभिन्न सेक्टरों एवं ग्रामों में गंदे पानी की आपूर्ति की शिकायतें पर महाप्रबन्धक (जल) को निरन्तर परीक्षण कर पानी की आपूर्ति कराने को कहा।

 

 

उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि नोएडा के विभिन्न क्षेत्रों में जिन स्थानों पर जल भराव की शिकायतें आती है वहां पर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए, जिससे जल भराव पर निरन्तर निगरानी रखते हुए समयानुसार आवश्यक कार्यवाही यथाशीघ्र की जा सके। बैठक के दौरान एसीईओ संजय कुमार खत्री, ओएसडी महेन्द्र प्रसाद, महाप्रबन्धक (जल) आरपी सिंह, महाप्रबन्धक (जन स्वा.) एसपी सिंह, उप महाप्रबन्धक (सिविल) विजय रावल के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय