Thursday, September 19, 2024

मेरठ में केसरिया के साथ लहराया तिरंगा ध्वज, झाकियों से पटा शहर

मेरठ। कांवड़ यात्रा में तीन भक्तियों का अनूठा संगम देखने को मिल रहा है। ईश्वरीय भक्ति, मातृ भक्ति और देश भक्ति से ओतप्रोत शिवभक्त मेरठ शहर में अपने शिवालयों के पास पहुंच गए हैं। मां के साथ बच्चे कांवड़ ला रहे हैं। कांवड़ियों में केसरिया ध्वज के साथ राष्ट्रीय ध्वज भी लहरा रहे हैं। रुड़की रोड, दिल्ली रोड, गढ़ रोड पूरी तरह केसरिया रंग में रंगा है। कोई शहीदों के लिए कांवड़ लाया है,  कही तिरंगा कांवड़ गुजर रही है तो कहीं शिवभक्तों की टोलियां देशभक्ति गीतों पर झूम रही हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पांव में छाले और धूप छांव के बीच कांवड़िया अपने शिवालयों की ओर बढ़ रहे हैं। पूरा शहर कांवड़ियों की सेवा में जुटा है। पूरा शहर झांकियों से पटा है। इसके साथ ही कांवड़ सेवा शिविरों में डांस और डीजे प्रतियोगिता शुरू हो गई है। मेरठ के आसपास की विशाल झांकी कांवड़ हर किसी को आकर्षित कर रही हैं। कांवड़ सेवा शिविरों में शिव तांडव नृत्य करते दिखाई दिए। कांवड़ को लाइटों से सजाया गया है।

 

 

कंकरखेड़ा बाईपास पर गांव खेड़ी ग्रेटर नोएडा की मनमोहक झांकी सभी के लिए आकर्षण का केंद्र रही। झांकी कांवड़ में गांव के 40 से 50 भोलों का स्वागत किया गया। वहीं भिवानी निवासी विकास अपने माता पिता को कांवड़ में बैठाकर हरिद्वार से जल लेकर आए हैं।

 

गाजियाबाद निवासी दूसरी कक्षा के छात्र कार्तिक ने बताया कि पिता हर वर्ष कांवड़ लेने जाते हैं। उनका कहना है कि परिवार की खुशहाली और बच्चों की उन्नति के लिए कांवड़ लाते हैं। ऐसे में इस बार मैं भी अपने पापा के साथ कांवड़ लाया हूं। 23 जुलाई को हरिद्वार से चले थे।आज गाजियाबाद पहुंच जाएंगे।

 

भूड़बराल निवासी वीर ने बताया कि कक्षा पांच में पढ़ता है। बड़ा होकर पुलिस अफसर बनने का सपना है। पहली बार बड़े भाई के साथ कांवड़ लाया हूं। कांवड़ लाने में कोई थकान महसूस नहीं हुई।

 

 

नोएडा की कक्षा छह की छात्रा बानी ने बताया कि दादी और आंटी कांवड़ लेने जा रही थीं। मैं भी दादी के साथ कांवड़ लेने आ गई। मम्मी पापा की लंबी आयु के लिए कांवड़ लाई हूं। परिवार में सदा खुशियां रहे और पापा मम्मी सदा प्यार से रहें इसलिए कांवड़ उठाई।

 

 

बच्चा पार्क स्थित कांवड़ शिविर पर मेरठ के दवा व्यापारियों द्वारा कांवड़ियों के लिए निशुल्क चिकित्सा कैंप लगाया। निशुल्क दवा मनोज अग्रवाल, सुधीर कुमार, अंकुर सहारण, सुशील कुमार, शिवम अग्रवाल ने वितरित की। जय बाबा महाकाल सेवा समिति द्वारा चतुर्थ कांवड़ सेवा शिविर लगाया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय