Friday, September 20, 2024

स्वीडन में पाया गया एमपॉक्स के नए वेरिएंट का पहला मामला

हेलसिंकी। स्वीडिश स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुष्टि की है कि देश में एमपॉक्स के अधिक संक्रामक क्लेड वेरिएंट का पहला मामला पाया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक स्वीडन की पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने गुरुवार को यह पुष्टि की कि एमपॉक्स का यह खतरनाक वेरिएंट अफ्रीका महाद्वीप के बाहर पुष्टि होने वाला पहला मामला है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

 

स्वास्थ्य एजेंसी के राज्य महामारी वैज्ञानिक, मैग्नस गिस्सलेन ने एक प्रेस बयान में कहा कि संक्रमित शख्स अफ्रीका के उस इलाके से लौटा है जहां एमपॉक्स क्लेड संक्रमण से लोग पीड़ित हैं। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एमपॉक्स को वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी घोषित की है। स्वीडिश स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि क्लेड I अब मुख्य रूप से घरेलू संपर्कों के माध्यम से फैल रहा है। यह सबसे पहले बच्चों को संक्रमित करता है। हालांकि यह 2022 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैले क्लेड II बी वेरिएंट के समान ही बीमारियां उत्पन्न करता है। दुनिया में क्लेड II बी वेरिएंट को अधिक गंभीर और उच्च मृत्यु दर का कारण माना जाता है।

 

 

बता दें, एमपॉक्स का पिछला वेरिएंट क्लेड II बी लोगों में मुख्य रूप से यौन संपर्क के माध्यम से फैलता था। देश में पिछले संक्रमण क्लेड II बी वेरिएंट की लहर में लगभग 300 मामले दर्ज किए गए थे। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कांगो में यौन संचारित म्पॉक्स क्लेड I का पहला ज्ञात मामला बेल्जियम के निवासी का था। हालांकि, शोधकर्ताओं को बाद में बेल्जियम में क्लेड I के प्रसार का कोई प्रमाण नहीं पाया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय