Friday, September 20, 2024

केजरीवाल का अधूरा वादा पूरा करेंगी आतिशी,महिलाओं को बेसब्री से इंतजार

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल की यह रैली हरियाणा विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण है। वे जनता से समर्थन मांगने के साथ-साथ दिल्ली शराब घोटाले के मामले में क्लीन चिट की बात करेंगे। इस रैली में उन्होंने हरियाणा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर पाँच गारंटियों को पूरा करने का आश्वासन दिया है। इनमें से एक गारंटी ऐसी है जो कि अभी तक दिल्ली या पंजाब में पूरी नहीं हो सकी है, जिससे यह देखना दिलचस्प होगा कि हरियाणा में इसे किस तरह लागू किया जाएगा।

इसके साथ ही, आतिशी के दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की खबरें भी राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हैं। उनकी सरकार के पहले आदेश को लेकर सभी की नजरें टिकी रहेंगी, क्योंकि इससे यह संकेत मिलेगा कि वे किस दिशा में आगे बढ़ने की योजना बना रही हैं।

बता दें कि दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी शनिवार को अपने मंत्रिमंडल के साथ शपथ लेने जा रही हैं।यह ऐसा समय है जब दिल्ली विधानसभा चुनाव  को मात्र पांच माह शेष हैं और सरकार को ठीक से काम करने के लिए केवल चार माह ही हैं। ऐसे में यह कयास कराए जाने लगे हैं कि आतिशी की प्राथमिकताएं क्या होंगी।

इस पर आम आदमी पार्टी  के सूत्रों ने साफ किया है कि महिला सम्मान योजना लागू  करना आतिशी  की प्राथमिकता होगी। दिल्ली सरकार ने इस योजना के लिए बजट में 2000 करोड़ की राशि प्रस्तावित की है।

आम आदमी पार्टी ने हरियाणा के घोषणा पत्र में 5 गारंटियां दी हैं। 24 घंटे मुफ्त बिजली, शानदार सरकारी स्कूल, शानदार मोहल्ला क्लीनिक, युवाओं को सरकारी नौकरी देने के अलावा महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देने का वादा किया है। यही वादा पंजाब विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी ने किया था, लेकिन महिलाओं को लाभ नहीं मिल पाया। उम्मीद थी कि लोकसभा चुनाव से पहले यह वादा पूरा हो सकता है, लेकिन तब भी यह गारंटी कागजों में लटकी दिखी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव के समय जेल से बाहर आने के बाद वादा किया था कि जेल से बाहर आते ही वो दिल्ली की महिलाओं को एक हजार रुपये प्रति माह देंगे।

अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद अब दिल्ली की कमान आतिशी को सौंपी जा रही है। वह 21 सितंबर 2024 को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। उनके इस पद पर आने के साथ ही वह दिल्ली की तीसरी महिला और सबसे कम उम्र की मुख्यमंत्री बन जाएंगी। आतिशी ने यह वादा किया है कि वह अरविंद केजरीवाल को दोबारा मुख्यमंत्री बनाने के लिए काम करेंगी, और उनका ध्यान दिल्ली के लोगों के हितों की रक्षा पर होगा।

हालांकि, आतिशी को अपनी सरकार की बहुमत साबित करने के लिए 26-27 सितंबर को विधानसभा सत्र में चुनौती का सामना करना पड़ेगा। आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल आज से हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू करने वाले हैं। वे यमुनानगर के जगाधरी में दोपहर डेढ़ बजे रोड शो करेंगे। इस दौरान उनके साथ पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहेंगे।

दिल्ली शराब मामले में अरविंद केजरीवाल की छवि को नुकसान पहुंचा है, और इसका प्रभाव उनके राजनीतिक भविष्य पर पड़ सकता है, खासकर हरियाणा जैसे राज्यों में, जहां जनता का भरोसा जीतना उनके लिए एक चुनौती बन गया है। हरियाणा में आम आदमी पार्टी (AAP) को एक मजबूत विकल्प के रूप में स्थापित करना पहले से ही मुश्किल था, और अब इस विवाद के चलते यह चुनौती और बढ़ गई है।

दिल्ली और पंजाब में कांग्रेस और AAP के बीच तीखी राजनीतिक प्रतिस्पर्धा रही है, लेकिन हरियाणा में अभी तक कांग्रेस ने अरविंद केजरीवाल पर सीधा हमला नहीं किया है। हालांकि, यह संभावना है कि अगर राजनीतिक हालात बदलते हैं, तो कांग्रेस हरियाणा में भी AAP पर आक्रामक हो सकती है।

हरियाणा में कांग्रेस और AAP के बीच प्रतिस्पर्धा का उभार अरविंद केजरीवाल के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन सकता है, क्योंकि यदि कांग्रेस वहां मुखर हो जाती है, तो इससे AAP को राज्य में अपनी पकड़ मजबूत करने में और कठिनाई हो सकती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय