Friday, September 20, 2024

नोएडा सीईओ ने दो वाटर एटीएम का किया उद्घाटन, जनता को मुफ्त में मिलेगा स्वच्छ पानी

नोएडा। औद्योगिक शहर नोएडा में रहने वाले लोगों को स्वच्छ पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने के मकसद से शुक्रवार को नोएडा प्राधिकरण के जल विभाग के द्वारा यूनियन बैंक से प्रदत्त सीएसआर फंड के तहत ग्राम-चौड़ा के पास सेक्टर-12/22 एवं ग्राम-ममूरा के सामने सेक्टर-64  में दो वाटर एटीएम की सुविधा शहर वासियों को दी गई।
नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डा. लोकेश एम ने ग्राम-चौड़ा के पास सेक्टर-12/22 एवं ग्राम-ममूरा के सामने सेक्टर-64  में जल विभाग द्वारा सीएसआर फंड के अन्तर्गत नवनिर्मित वाटर एटीएम का उद्घाटन किया।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पत्रकारों से बातचीत के दौरान नोएडा सीईओ ने कहा कि दोनों वाटर एटीएम से आम जनमानस को स्वच्छ शीतल पेयजल आपूर्ति निःशुल्क प्रदान की जायेगी। इस वाटर एटीएम की क्षमता 1200 लीटर प्रति घंटा है। जो लोगों को आरो के मानक के अनुसार स्वच्छ जल प्रदान करेगा। उन्होंने बताया जल विभाग द्वारा इस वाटर एटीएम को प्रातः 7 बजे से 12 बजे तक एवं संध्या 5 बजे से 8 बजे तक प्रतिदिन निःशुल्क चलाया जायेगा।

 

सीईओ ने बताया कि जल विभाग द्वारा कॉरपोरेट सोशल रिसॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) फंड के तहत स्थापित इस एटीएम में कई शुद्धिकरण प्रक्रिया का प्रयोग किया गया है, जिसमें फिल्ट्रेशन कार्य, 5-10 माइक्रीन फिल्ट्रेशन और फिल्ट्रेशन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त जल की कठोरता, फ्लोराइड, क्लोराइड और अन्य अशुद्धियों को दूर करने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) तकनीक का भी उपयोग किया गया है। यह वाटर एटीएम स्वचालित कार्ड संचालित प्रणाली से लैस है, जो प्रति कार्ड 20 लीटर पानी वितरित कर सकता है। साथ ही, एक लीटर ठंडे और शुद्ध पेयजल के लिए अलग से वेंडिंग मशीन की व्यवस्था की गई है।

 

बता दें कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा इससे पूर्व मोरना बस स्टैंड सेक्टर-35 तथा सेक्टर-37 में हरिजन बस्ती के पास दो वाटर एटीएम की सुविधा शहर वासियों को दी गई है। नोएडा शहर में वाटर एटीएम की सुविधा जनता को मिलने पर शहर के उद्योगपतियों समेत समाजसेवियों ने सीईओ का आभार व्यक्त किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय