Friday, September 20, 2024

सर्व खाप किसान समन्वय मंच के पदाधिकारियों ने कलक्ट्रेट में डीएम का किया घेराव

शामली : सर्व खाप किसान समन्वय मंच के पदाधिकारियों ने कलक्ट्रेट में डीएम का घेराव कर जिले की तीनों शुगर मिलों द्वारा किसानों का भुगतान न किए जाने पर चिंता व्यक्त है। उन्होने भुगतान न होने की स्थिति में आगामी 2 सितंबर को तीना शुगर मिल क्षेत्रों के किसानों की महापंचायत कर आन्दोलन करने की चेतावनी दी है।

बुधवार को सर्व खाप किसान समन्वय मंच के पदाधिकारियों ने डीएम रविन्द्र सिंह को दिए ज्ञापन में कहा कि जिले की तीनों शुगर मिलों शामली, थानाभवन और ऊन पर किसानों के लगभग 450 करोड़ रूपये बकाया है। तीनों चीनी मिल शासन के निर्देशनुसार विगत कई वर्षो से 14 दिन में भुगतान न करके प्रदेश सरकार के आदेश की निरंतर अनदेखी कर रहे है। शामली शुगर मिल पर वर्तमान सत्र के साथ ही विगत में 2022-23 का 214 करोड़ रूपया बकाया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

जिसकी आरसी कट चुकी है और मिल पर त्रिवेणी ग्रुप ने अधिकार कर लिया है। जो खेद का विषय है कि त्रिवेणी ग्रुप कई महीने बीत जाने पर भी बकाया भुगतान नहीं कर रहा है। कहा कि सर्व खाप समन्वय किसान मंच ने विगत तीन महीनों तक भुगतान के लिए धरना दिया था। मिलों को अविलंब भुगतान करने का निर्देश दिए गए थे, लेकिन कोई प्रभाव नजर नहीं आ रहा है। कहा कि धन के अभाव में किसान अपने नियमित खर्च जैसे बीमारी, शादी, बच्चों की पढ़ाई आदि वहन नहीं कर पा रहा है। ऊपर से किसानों पर कृषि कार्ड व अन्य कर्जा का ब्याज निरंतर बढ़ रहा है। बिजली विभाग भी रोजाना किसानों की विद्युत कनेशन काट रहा है। जिससे होनहार छात्र-छात्राओं की पढ़ाई लिखाई भी प्रभावित हो रही है।

 

उन्होने कहा कि मंच द्वारा गन्ना समिति में पंचायत कर 30 अगस्त तक का समय दिया था, लेकन तीनों मिले भुगतान को लेकर उदासीन दिखाई दे रही है। उन्होने चेतावनी दी कि यदि भुगतान नही हुआ तो आगामी 2 सितंबर को तीनों मिलो के क्षेत्रों से किसानों की एक महापंचायत कर आन्दोलन किया जायेगा। इस अवसर पर बाबा श्याम सिंह, बाबा संजय कालखांडे, बाबा शोकेन्द्र, संजीव मलिक, श्रीपाल, शमशाद बलवा, देवा प्रधान, देवराज पहलवान, यशपाल सिंह, ललित कुमार, अजीत सिंह, ओमकार सिंह, नीरज चौधरी, रणपाल निर्वाल, विरेन्द्र हसनपुर आदि मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय