Friday, September 20, 2024

वैज्ञानिक उत्सुकता वाले बच्चों को किया जाए प्रोत्साहित – आनंदीबेन पटेल 

सहारनपुर। राज्यपाल उत्तर प्रदेश शासन श्रीमती आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में सर्किट हाउस सभागार में जनपद के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आहूत की गयी।  जिलाधिकारी सहारनपुर मनीष बंसल ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को काष्ठ से निर्मित माँ सरस्वती की प्रतिमा भेंट की। श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी तथा निर्माणकारी योजनाओं का रैण्डमली एवं औचक निरीक्षण किया जाए।
निरीक्षण के बाद उसकी समीक्षा कर प्राप्त होने वाले बेहतर कार्यों एवं कमियों का बिन्दुवार विशलेषण करें जिससे योजना का सफल क्रियान्वयन एवं आमजन को लाभ हो सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किए जा रहे कार्यों में सकारात्मक परिणाम अवश्य आना चाहिए। माननीय राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बच्चों में खगोल एवं विज्ञान में किए जा रहे नवाचार के संदर्भ में कहा कि वैज्ञानिक उत्सुकता वाले बच्चों को प्रोत्साहित किया जाए तथा संसाधनों की पूर्ति के लिए अधिकारी आगे बढकर कार्य करें। जनपद में सुनहरा कल पोषण भी पढाई भी अभियान की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि आंगनवाडी केन्द्रों में मास्टर ट्रेनर द्वारा आंगनवाडी कार्यकत्रियों के साथ सुपरवाईजरों को भी प्रशिक्षण दिया जाए। साथ ही साथ परीक्षा एवं प्रैक्टिकल के माध्यम से उपलब्धि को भी देखा जाए।
श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि 03 वर्ष के बच्चों शत-प्रतिशत आंगनवाडी केन्द्रों पर भेजा जाए। इसके लिए घर-घर जाकर सर्वे किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी आंगनवाडी केन्द्रों पर मैन्यू के अनुसार ही खाना बने। आंगनवाडी केन्द्रों के लिए इच्छुक गणमान्य नागरिकों एवं प्रबुद्धजनों का सहयोग लिया जाए। आंगनवाडी केन्द्रों में बच्चों के प्रवेश के लिए एक निर्धारित तिथि तय की जाए। उन्होंने मां शाकुम्भरी देवी परिसर स्थित समेकित पर्यटन विकास की कार्ययोजना की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि मंदिर परिसर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। दुकानों पर मिलने वाले प्रसाद में गुणवत्ता के साथ स्वच्छता का पूर्ण ध्यान रखा जाए। इसके साथ उन्होंने हर घर जल, टीबी मुक्त भारत, बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा आईटीसी मिशन सुनहरा कल पोषण भी पढाई भी के तहत लगाई गयी स्टालों का निरीक्षण किया गया।
जिलाधिकारी सहारनपुर मनीष बंसल ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल को आश्वस्त किया उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी  सुमित राजेश महाजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रजनीश कुमार मिश्र, पीडीडीआरडीए प्रणय कृष्ण सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय