Thursday, September 19, 2024

राजस्थान में दर्ज की गई 155 फीसदी से अधिक बारिश, मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया

जयपुर| राजस्थान में सितंबर माह में जमकर बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अब तक सामान्य से 155 फीसदी अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग ने बुधवार को राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विभाग के अनुसार, 15 सितंबर तक राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने जयपुर, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, सीकर और झुंझुनू शहरों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बुधवार को यहां पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। भारी बारिश की संभावना के बीच, मौसम विभाग ने लोगों से अपील की। मौसम विभाग ने लोगों को अंडरपास, नदियों और निचले इलाकों में वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है। दरअसल, भारी बरसात के बीच जलभराव की समस्या पैदा हो जाती है।

 

मौसम विभाग ने, जालौर, सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, भरतपुर, धौलपुर, करौली, बारां, अलवर और दौसा में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि बरसात के बीच लोग पेड़ों के नीचे शरण न लें। बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों को प्राथमिकता देनी चाहिए। आगे की यात्रा शुरू करने से पहले बारिश रुकने का इंतजार करना चाहिए। सितंबर माह में राजस्थान के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। राज्य में सामान्य से करीब 155 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है। राजस्थान में 1 सितंबर से 10 सितंबर तक 96.9 मिमी बारिश हुई है, जो इसी अवधि के लिए सामान्य बारिश 37.9 मिमी से काफी अधिक है।

 

बाढ़ का सामना कर रहे अजमेर में सामान्य से 275 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। भीलवाड़ा में सामान्य से 264 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है, और बांसवाड़ा में 1 सितंबर से 10 सितंबर तक सामान्य से 214 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। यहां तक ​​कि पश्चिमी राजस्थान, जिसमें बाड़मेर और जैसलमेर के रेगिस्तानी इलाके शामिल हैं। यहां भी रिकॉर्ड बारिश हुई है। जो सामान्य बारिश से 127 प्रतिशत अधिक है।

 

जैसलमेर में इस मौसम में सामान्य से 111 प्रतिशत, चूरू में 142 प्रतिशत, जोधपुर में 152 प्रतिशत तथा बाड़मेर में 163 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। बता दें मंगलवार को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, पाली, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, सिरोही, भीलवाड़ा तथा उदयपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय