Sunday, September 29, 2024

फसलों में पेस्टिसाइड्स के इस्तेमाल से कैंसर के मामले बढ़े हैं – रविकिशन

गोरखपुर। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के नेतृत्व में सहयोगी विभागों की मदद से बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में शनिवार को पूरे धूमधाम से पोषण महोत्सव मनाया गया। इसके अन्तर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं और गतिविधियों के जरिये सही पोषण, देश रोशन का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गोरखपुर सांसद रवि किशन शुक्ल ने कहा कि खेत में उगाई जाने वाली फसलों में पेस्टिसाइड्स के इस्तेमाल से कैंसर के मामले बढ़े हैं। ऐसे में हम सभी को पारम्परिक और पौष्टिक मोटे अनाज के सेवन पर जोर देना होगा। पहले इंसेफेलाइटिस के साथ साथ कुपोषण से भी बच्चों की मौते होती थीं लेकिन अब हमारी केंद्र और प्रदेश सरकाराें के प्रयासों से गाेरखपुर की स्थिति बदली है।

महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव ने कहा कि स्वास्थ्य और पोषण में गहरा संबंध होता है। हमारे शरीर पर ज्यादातर बीमारियां तब हावी होने लगती हैं, जब हमारा पोषण स्तर कुप्रभावित होता है। कुपोषण कई प्रकार की बीमारियों की जड़ है। पोषण माह में किये जा रहे प्रयास जिले को कुपोषण मुक्त बनाने में अवश्य सफल होंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कार्यक्रम के दौरान सांसद रविकिशन ने स्वस्थ्य बालक बालिका प्रतिस्पर्धा के विजेता बच्चों को और पोषण अभियान में सामुदायिक सहयोग देने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राज मणि वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभिनव मिश्रा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नंदलाल कुशवाहा, जिला समाज कल्याण अधिकारी वशिष्ठ नारायण सिंह मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय