Wednesday, October 2, 2024

नेपाल से क्रोएशिया जाने के लिए 15 बांग्लादेशी नागरिक काठमांडू से गिरफ्तार

काठमांडू। नेपाल के एयरपोर्ट का प्रयोग करते हुए क्रोएशिया जाने की तैयारी कर रहे 15 बांग्लादेशियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। काठमांडू की क्राइम ब्रांच की टीम ने उन्हें ठमेल और सोरहखुट्टे के अलग-अलग होटल से गिरफ्तार किया है।

वीजा अवधि समाप्त होने और आवश्यक कागजात भी उनके पास नहीं रहने के कारण क्राइम ब्रांच की टीम ने इन सभी को इमिग्रेशन विभाग को सौंप दिया है। विभाग के अधिकारी इनसे पूछताछ कर रहे हैं। फिलहाल इन सभी को एक ही होटल में रखकर पूछताछ की जा रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों से पूछताछ में यह भी खुलासा हुआ है कि किसी एजेंट के सहारे ये सभी नेपाल आते हैं और यहां आने के बाद नेपाल के एजेंट भारत जाकर इन सभी की वीजा प्रक्रिया पूरी करने के बाद नेपाल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से क्रोएशिया के लिए रवाना करवाते हैं।

काठमांडू की क्राइम ब्रांच के एसपी काजी कुमार आचार्य ने बताया कि इन सभी को वीजा समय से अधिक रुकने और अन्य अवैध गतिविधियों के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के क्रम में पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों ने यह बयान दिया कि वे सभी यूएई के रास्ते टूरिस्ट वीजा पर नेपाल आये थे।

एसपी आचार्य के मुताबिक मंगलवार को गिरफ्तार किए गए बांग्लादेशी नागरिकों में 40 वर्षीय मुखलिश, 20 वर्षीय अमीरुल ईस्लाम, 25 वर्षीय मसूद सिकरी, 25 वर्षीय मुसा ढली, 20 वर्षीय मोहम्मद मुसरफ हुसैन, 24 वर्षीय सोजिव मिया, 20 वर्षीय मोहम्मद अल अमिन, 44 वर्षीय मोहम्मद अनवार हुसैन, 22 वर्षीय सलमान मिया, 21 वर्षीय सलेह अहमद रिजुवान, 31 वर्षीय मोहम्मद अबु सलेह, 20 वर्षीय मोहम्मद नुर आलम, 39 वर्षीय मोहम्मद मोनिर हुसैन, 27 वर्षीय मोहम्मद हफिज उद्धन और 21 वर्षीय कमरुल हसन शामिल हैं।

इमिग्रेशन विभाग के निदेशक प्रेम प्रसाद दहाल के अनुसार पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों के पास सिर्फ 30 दिन का वीजा था जबकि वो यहां ओवरस्टे कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इन्होंने अपनी वीजा की अवधि इसलिए नहीं बढ़ाई क्योंकि इन सभी का पासपोर्ट वीजा प्रक्रिया के लिए दिल्ली में रहे क्रोएशिया दूतावास के पास है।

बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना की सत्ता गिरने के बाद बांग्लादेशियों का भारत में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है, इसलिए उन्होंने भारत में क्रोएशियाई दूतावास से वीज़ा प्रक्रिया पूरी करने के लिए नेपाल का रास्ता चुनते हैं और वीजा मिलने के बाद नेपाल से ही दुबई-कतर होते हुए क्रोएशिया के लिए उड़ान भरते हैं। इसके लिए बांग्लादेश, नेपाल और भारत में रह रहे एजेंट काम करते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय