Sunday, October 6, 2024

आर्मी बेस वर्कशॉप में तोप की रिपेयरिंग के दौरान हैवी क्रैडल गिरने से कर्मचारी की मौत

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित रक्षा मंत्रालय के आर्मी बेस वर्कशॉप में शनिवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां बोफोर्स तोप की रिपेयरिंग के दौरान एक भारी भरकम क्रैडल कर्मचारी के ऊपर गिर आया, उसे फौरन अस्पताल भेजा गया, जहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

जानकारी के अनुसार, जबलपुर में 506 आर्मी बेस वर्कशॉप में पदस्थ 46 वर्षीय ऐश्वर्य कुमार सिन्हा अत्यधिक कुशल टेक्नीशियन थे। वह शनिवार सुबह लगभग 11 बजे वर्कशॉप में आर्टिलरी गन में सुधार कार्य कर रहे थे। सुधार कार्य के दौरान आर्टिलरी गन का एक भारी हिस्सा उसके ऊपर गिर गया, जिसके कारण वह गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें तत्काल प्राथमिक उपचार प्रदान किया गया। हालत गंभीर होने के कारण उन्हें उपचार के लिए निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उपचार के दौरान उनकी लगभग 3.45 बजे मौत हो गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस घटना के बाद 506 आर्मी बेस वर्कशॉप के कर्मचारियों में आक्रोश है।आर्मी बेस वर्कशॉप प्रशासन ने इस मामले में जांच के निर्देश दिए हैं और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिलाया है।

सेना के मध्य भारत एरिया मुख्यालय में पदस्थ कर्नल विवेक मिश्रा ने बताया कि घटना की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया है, जिससे भविष्य में ऐसी दुखद घटनाओं की पुर्नावृत्ति को रोका जा सके। घटना के 25 मिनट के अंदर कुशल टेक्नीशियन को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया था। लगभग छह से सात घंटे के संघर्ष के बाद उनकी मौत हो गई। उनके परिवार के प्रति एमपी एरिया तथा आर्मी बेस वर्कशॉप के जीओसी तथा सभी रैंक ने संवेदनाएं व्यक्त की है। उन्होंने भारतीय सेना के प्रति उनके योगदान को सलाम करते हुए दिवंगत के परिजनों को पूर्ण वित्तीय और नैतिक समर्थन देने का आश्वासन दिया।

गौरतलब है कि जबलपुर का 506 आर्मी बेस वर्कशॉप, भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अधीन काम करता है। भारतीय सेना के लिए इस्तेमाल में आने वाले तोप और गोला बारूद के रखरखाव और मरम्मत का यहां काम होता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय