Wednesday, October 9, 2024

दुबई से जयपुर लौटे एक यात्री में मंकी पॉक्स के लक्षण

जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर मंगलवार को विदेश से लौटे एक यात्री में मंकी पॉक्स के लक्षण दिखने के बाद हड़कंप मंच गया। जहां एयरपोर्ट पर मौजूद मेडिकल स्टाफ ने उसे राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ एंड साइंसेज (आरयूएचएस) हॉस्पिटल में आइसोलेट किया है। फिलहाल मरीज को संदिग्ध मानते हुए उसका इलाज शुरू कर दिया है। इसके अलावा चिकित्सकों ने मरीज को संदिग्ध मानते हुए उसके सैंपल लेकर जांच के लिए सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज की लैब में भिजवाए है। ऐसे में रिपोर्ट आने के बाद ही संदिग्ध मरीज को मंकी पॉक्स है या नहीं इसकी पुष्टि हो पाएगी।

आरयूएचएस हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि मंगलवार सुबह बीस वर्षीय संदिग्ध मरीज दुबई से जयपुर लौटा है और नागौर जिले का मूल निवासी है। संदिग्ध मरीज को हल्की बुखार एवं शरीर पर लाल रंग के चकत्ते है। इसका इलाज किया जा रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक मरीज की स्थिति फिलहाल सामान्य है। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद आगे का ट्रीटमेंट किया जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सिंह ने बताया कि एम पॉक्स को लेकर हॉस्पिटल में विशेष व्यवस्था की है। एक पूरा फ्लोर सिर्फ एम पॉक्स से ग्रसित मरीजों के इलाज के लिए रिजर्व रखा।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट जारी कर रखा है। इसे ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है। प्रदेश में भी चिकित्सा विभाग की ओर से इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी करते हुए गाइडलाइन जारी कर रखी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय