Wednesday, October 16, 2024

मेरठ में सूरज की तरह चमकना चाहते हो, तो सूरज की तरह जलना सीखो 

मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम छात्रावास में भारत के पूर्व राष्ट्रपति एवं मिसाइल मैन, भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. वाई. पी. सिंह (वार्डन, आर हॉस्टल) तथा विशेष अतिथि के रूप में प्रोफेसर नीरज सिंह (डायरेक्टर, सर छोटू राम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी) उपस्थित रहे।
मुख्य अतिथि डॉ. वाईपी. सिंह ने छात्रों को डॉ. कलाम के प्रसिद्ध उदाहरण  “सूरज की तरह चमकना चाहते हो, तो सूरज की तरह जलना सीखो” के माध्यम से प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सफलता केवल कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से प्राप्त की जा सकती है, और डॉ. कलाम का जीवन इसका ज्वलंत उदाहरण है। इस अवसर पर इंजीनियर प्रवीण कुमार ,छात्रावास अधीक्षक ने भी छात्रों को डॉ. कलाम के आदर्शों पर चलने की प्रेरणा दी और विद्यार्थियों को सफल आयोजन की शुभकामनाएं दी।
वक्ताओं में डॉ. वंदना राणा, डॉ. दिव्या शर्मा, और डॉ. निधि भाटिया ने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि “सपने वो नहीं जो आप सोते समय देखते हैं, सपने वो हैं जो आपको सोने नहीं देते।” डॉ. अनिल कुमार यादव ने डॉ. कलाम के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए उनके नेतृत्व और विनम्रता की प्रशंसा की। डॉ. जितेंद्र गोयल (असिस्टेंट वार्डन, वीएस एमपी हॉस्टल) ने छात्रों को तनाव प्रबंधन के महत्व को समझाया और डॉ. कलाम के जीवन से प्रेरणा लेने पर जोर दिया।
कार्यक्रम का संचालन आवासीय छात्र अभिषेक शर्मा द्वारा किया गया।
छात्र शुभम ने डॉ. कलाम के जीवन पर एक प्रेरणादायक भाषण दिया। ऋषभ भारद्वाज ने अपनी मधुर गायकी से माहौल को संगीतमय बनाया, और अभिषेक एवं ऋद्धिमान शर्मा ने भी देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। विद्यार्थियों को डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम जी के जीवन पर आधारित शॉर्ट फिल्म भी दिखाई गई। इस दौरान रविंद्र कुमार, मणि सिंह, सूरज ,देवेंद्र, इमरान ,मुन्नी इत्यादि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय