Wednesday, October 16, 2024

दादरी विधायक ने बायो रेमेडिएशन प्लांट का किया शुभारंभ, 5 लाख टन कूड़े का होगा निस्तारण

नोएडा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा लखनावली में कूड़े के ढेर को प्रोसेस करने के लिए बायो रेमेडिएशन प्लांट का दादरी विधायक तेजपाल नागर ने शुभारंभ किया। इस मौके पर विधायक ने प्राधिकरण के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि अच्छे कार्यों में जनमानस का सहयोग बहुत जरूरी है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ओएसडी इंदू प्रकाश सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के लखनावली में लगभग 5 लाख टन कूड़े का ढेर लगा है। बायो रेमेडिएशन प्रोसेस के जरिए इस कूड़े से प्लास्टिक, डस्ट, कंकड़ आदि को पृथक किया जाएगा। यह कार्य भूमि ग्रीन एनर्जी नाम की कंपनी को दिया गया है। डस्ट का इस्तेमाल गडढों को भरने, रोड के निर्माण आदि में किया जाएगा। अगर किसी को घर के निर्माण के लिए डस्ट की आवश्यकता होगी तो वह यहां से प्राप्त कर सकता है, जबकि सीएंडडी वेस्ट व प्लास्टिक का उपयोग सीमेंट कारखानों में किया जाएगा।

 

ओएसडी ने बताया कि पांच लाख टन कूड़े को प्रोसेस करने के लिए कंपनी को एक साल का समय दिया गया है। इस पर करीब 28 करोड़ रुपये खर्च होंगे। लखनावली के पूरे कूड़े को प्रोसेस कर लेने के बाद अस्तौली स्थित लैंडफिल साइट पर ही निस्तारण किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी डीके गुप्ता, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक चरण सिंह, मैनेजर प्रशांत समाधिया, सहायक प्रबंधक मनोज चौधरी, भूमि ग्रीन एनर्जी के निदेशक पंकज पसालकर, संकेत जाधव सहित अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय