Thursday, October 17, 2024

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर सीसीएसयू के वनस्पति विभाग में संगोष्ठी

मेरठ। जलवायु परिवर्तन वर्तमान में विश्व के सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक है, जो पृथ्वी पर जीवन के सभी रूपों पर गहरा प्रभाव डाल रहा है। इस संदर्भ में, चौ0 चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ एवं भारतीय वनस्पति सोसायटी द्वारा कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला और प्रोफेसर यू.सी. लवानिया की अध्यक्षता में 47वें वार्षिक सम्मेलन एवं अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी के पहले दिन विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों ने वनस्पतियों के महत्व, उनके अनुकूलन तंत्र, और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का विस्तृत विश्लेषण किया।

संगोष्ठी के मुख्य अतिथि प्रोफेसर संजय कुमार (अध्यक्ष,एएसआरबी, नई दिल्ली) के अलावा प्रोफेसर सेसु लवानिया (सचिव, इंडियन बॉटनिकल यूनिवर्सिटी), प्रोफेसर वर्षा नाथन (उपाध्यक्ष, इंडियन बॉटनिकल सोसाइटी), डॉ. आलोक श्रीवास्तव (कोषाध्यक्ष), प्रोफेसर वाई विमला (मुख्य संपादक), प्रोफेसर जितेंद्र सिंह (आयोजन सचिव), और पंकज सिंह (आयोजन सह-सचिव) उपस्थित रहे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

मुख्य अतिथि प्रोफेसर संजय कुमार ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के आघातों को सफलता पूर्वक सहकार अनुकूलन दिखाने वाले पादपो से संबंधित जींस को पहचान कर उसका उपयोग कर आवश्यक फसलों पादपो को सक्षम बनाने की दिशा में होने वाले कार्यों का वर्णन किया अधिक तथा अत्यल्प ताप से यह प्रभावित रखने वाली जीव प्रति ऑक्सीजन विघटनरोधक जिन पर्वतों की उच्च श्रृंखला में वायुदाब तथा ताप परिवर्तन के कारण वृक्ष रेखा में होने वाले परिवर्तनों को भी उपयोगी बनाने पर प्रकाश डाला।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय