Sunday, October 27, 2024

डंकी मारकर अमेरिका जाने वालों के लिए बुरी खबर, अमेरिका ने ऐसे भारतीयों को वापस भेजना किया शुरू

नयी दिल्ली- भारत में एजेंट्स को लाखों रुपये देकर भारतीय नागरिक ‘डंकी’ के रूप में अमेरिकी में घुस रहे हैं। अमेरिका पहुंचने के लिए लोग अपनी जान तक जोखिम में डाल रहे हैं। अब अमेरिका ने इन भारतीयों को वापस भेजना शुरू कर दिया है। अमेरिका का कहना है कि ये लोग बिना कानूनी इजाजत के देश में रह रहे थे। अमेरिकी सरकार ने ऐसे भारतीयों को वापस भेजने के लिए चार्टर प्लेन किराए पर लिए है और बाकी अवैध निवासी भारतीयों की तलाश तेज़ कर दी है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

होमलैंड सिक्योरिटी यानी आंतरिक सुरक्षा विभाग (डीएचएस) ने अवैध रूप से रह रहे ऐसे ही भारतीय नागरिकों को हिरासत में ले कर निष्कासन की कार्रवाई में इस सप्ताह स्वदेश भेजा है। डीएचएस ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी है। विभाग ने निष्कासित भारतीयों की संख्या एवं अन्य विवरण नहीं दिया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि विभाग ने 22 अक्टूबर को अमेरिकी आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) के माध्यम से, गैर कानूनी तरीके से अमेरिका में रहने वाले भारतीय नागरिकों को एक विशेष विमान से भारत भेज दिया है। बयान के अनुसार इस सप्ताह की उड़ान अनियमित प्रवासन को कम करने और रोकने और मानव तस्करी का मुकाबला करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने के लिए भारत सरकार और अन्य अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ निरंतर सहयोग से की गई है। डीएचएस अमेरिकी आव्रजन कानूनों को लागू करने और गैरकानूनी तरीके से प्रवेश करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करता है।

आपको बता दें कि भारत में हरियाणा और पंजाब समेत अन्य राज्यों से युवक एजेंट को लाखों रुपये देकर अपनी जान जोखिम में डालकर अमेरिका जा रहे है जिस पर शाहरुख़ खान ने डंकी नाम से एक फिल्म भी हाल में में बनाई थी।

अमेरिकी सरकार का कहना है कि जून 2024 में जब से सीमा सुरक्षा राष्ट्रपति उद्घोषणा और उसके साथ अंतरिम अंतिम नियम लागू हुआ है, दक्षिण-पश्चिम सीमा पर प्रवेश द्वारों पर गैर कानूनी आव्रजन के मामलों में 55 प्रतिशत की कमी आई है। इस साल जून से डीएचएस ने एक लाख 60 हजार से अधिक व्यक्तियों को हटाया या वापस लौटाया और भारत सहित 145 से अधिक देशों में 495 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यावर्तन उड़ानें संचालित कीं।

बयान के मुताबिक अमेरिका में रहने के लिए जरूरी कानूनी आधार के बिना रह रहे भारतीय नागरिकों को तेजी से हटाया जा रहा है। होमलैंड सिक्योरिटी विभाग अनियमित प्रवासन को कम करने, सुरक्षित, वैध और व्यवस्थित मार्गों के उपयोग को बढ़ावा देने और कमजोर लोगों की तस्करी और शोषण के लिए अंतरराष्ट्रीय आपराधिक नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए कार्रवाई करने के लिए अधिकृत है।

होमलैंड सिक्योरिटी के उप सचिव की भूमिका निभा रहीं सीनियर अधिकारी क्रिस्टी ए कैनगैलो ने मौजूदा एक्शन की जानकारी दी है। उन्होंने कहा, “जिन भारतीयों के पास अमेरिका में कानूनी तौर पर रहने का कोई आधार नहीं है, उन्हें तुरंत उनके देश वापस भेज दिया जाएगा। अमेरिका जाने की सोच रहे लोगों को तस्करों की बातों में नहीं आना चाहिए।”

पिछले वर्ष के दौरान, डीएचएस ने कोलंबिया, इक्वाडोर, पेरू, मिस्र, मॉरिटानिया, सेनेगल, उज़्बेकिस्तान, चीन और भारत सहित दुनिया भर के कई देशों के अवैध प्रवासियों को निष्कासित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने वर्ष 2010 के बाद से किसी भी वर्ष की तुलना में वर्ष 2024 में सर्वाधिक व्यक्तियों को हटाया या वापस लौटाया है और यह कार्रवाई जारी रखने की बात कही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय