Friday, September 20, 2024

पीएम-स्वनिधि योजना के तहत 38 लाख रेहड़ी-पटरी वालों को मिली सहायता

नयी दिल्ली। आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी ने गुरुवार को लोकसभा में बताया कि प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि (पीएम-स्वनिधि) योजना के तहत अब तक 38 लाख रेहड़ी पटरी विक्रेताओं
को लाभान्वित किया जा चुका है।

पुरी ने प्रश्नकाल के दौरान शिवसेना की भावना गवली (पाटील) के प्रश्न के उत्तर में बताया कि इस योजना के तहत 50 लाख रेहड़ी-पटरी वालों को लाभान्वित किये जाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह है कि इस योजना के तहत 41 प्रतिशत महिलायें लाभान्वित हुई हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 10 हजार रुपये तक ऋण लेने वाले यदि समय से किश्तें चुका देते हैं तो उन्हें 20 हजार रुपये कर्ज की सुविधा मिल जाती है। बीस हजार रुपये कर्ज लेने वाले यदि निर्धारित अवधि में ऋण अदा कर देते हैं तो वे 50 हजार रुपये तक कर्ज लेने के पात्र हो जाते हैं।

पुरी ने पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि पीएम-स्वनिधि योजना के तहत कर्ज देने में सरकारी बैंकों का रिकार्ड बहुत बेहतर है। सहकारी बैंकों ने इस योजना के तहत अच्छा काम किया है। उन्होंने बताया कि निजी बैंकों का इस मामले में रिकॉर्ड अच्छा नहीं है, पर उन्हें इस योजना का लाभ पात्र जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय