Tuesday, June 25, 2024

आप को मिला राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा, केजरीवाल ने बताया इसे चमत्कार

नयी दिल्ली,- दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने आप को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने पर कहा कि इतने कम समय में राष्ट्रीय पार्टी बनना किसी चमत्कार से कम नहीं है।

श्री केजरीवाल ने ट्वीट के जरिये कहा, “इतने कम समय में राष्ट्रीय पार्टी? ये किसी चमत्कार से कम नहीं। सबको बहुत बहुत बधाई। देश के करोड़ों लोगों ने हमें यहाँ तक पहुँचाया। लोगों को हमसे बहुत उम्मीद है। आज लोगों ने हमें ये बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी दी है। हे प्रभु, हमें आशीर्वाद दो कि हम ये ज़िम्मेदारी अच्छे से पूरी करें।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इससे पूर्व चुनाव आयोग ने कहा कि ‘आप’ को चार राज्यों दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात में उसके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में नामित किया गया है।”

चुनाव आयोग ने शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और ममता बनर्जी की तृणमूल को एक बड़ा झटका देते हुए इनका दर्जा घटाकर क्षेत्रीय पार्टियों का कर दिया है। भाकपा को भी क्षेत्रीय दल का दर्जा दिया गया।

नियमों के अनुसार एक राजनीतिक दल को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए उसे चार या अधिक राज्यों में एक मान्यता प्राप्त राज्य पार्टी होना चाहिए (या) लोकसभा में 2 प्रतिशत सीटें होनी चाहिये।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय