Friday, May 10, 2024

गर्मी में राहत दिलाता है एसी, जाने कौनसा ऐसी रहेगा आपके लिए लाभदायक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

उत्तरी भारत गर्मियों में भीषण गर्मी की चपेट में आ जाता है जिससे राहत पाने के लिए एयरकंडीशनर खरीदना जरूरी हो जाता है। अगर आप भी एसी खरीदने जा रहे हैं तो ध्यान दें:-
अगर घर में अच्छी बड़ी खिड़की है तो विंडो एसी ही खरीदें। अगर कमरे में खिड़की नहीं है तो स्पिल्ट एसी खरीदें। इसकी आवाज भी कम आती है।

विंडो एसी लगवाते समय उससे निकलने वाले पानी की निकासी का ध्यान रखें। पाइप लगवाकर नीचे बाल्टी अवश्य रखें ताकि पानी गिरने से कोई गिर न पाए। विंडो एसी खिड़की के आसपास को अधिक ठंडा रखते हैं। स्पिल्ट एसी सारे कमरे को ठंडा रखते हैं। विंडो एसी से ठंडक जल्दी होती है। स्प्ल्टि एसी में ठंडक के लिए थोड़ा समय लगता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

10 गुणा 10 फुट वाले कमरे के लिए 1 टन का एसी पर्याप्त होता है। 10 गुणा 15 फुट कमरे के लिए 1.5 टन का एसी, इसी प्रकार 200 स्केवयर फुट वाले कमरे के लिए 2 टन वाला एसी चाहिए। अक्सर हमारे बेडरूम जिस आकार के प्राय: होते हैं उनके लिए 1.5 टन वाला एसी ठीक रहता है।

अधिक समय तक एसी चलाना हो जैसे 15 से 18 घंटे तक तो 5 स्टार एसी खरीदें। अगर रात्रि के समय ही चलाना हो तो 3 से 4 स्टार एसी खरीदें।

1 स्टार वाले एसी खरीदने में सस्ते होते हैं पर बिजली खपत ज्यादा लगती है उसी प्रकार आमघरों में 3 से 4 स्टार एसी ठीक रहते हैं। अगर आप 5 स्टार वाला खरीदते हैं जो महंगा तो होगा पर बिजली का बिल भी कम आएगा।क्योंकि 5 स्टार वाला एनर्जी सेवर होता है। यह सामान्य एसी से 20 से 30 प्रतिशत बिजली की बचत करता है।

कूलिंग कम रखें और बिना कंबल के सोना ज्यादा बेहतर है। दिन के समय में 1 से 2 डिग्री तापमान बढ़ा सकते हैं ताकि कमरे का वातावरण आरामदायक बना रहे।
इकॉनमी मोड पर एसी चला कर कमरे का पंखा चला लें। बिजली की खपत कम होगी। एसी की सर्विसिंग उसी कंपनी से कराएं जिस कंपनी का एसी खरीदा हो।

अधिक ठंडे एरिया के लिए हॉट एंड कोल्ड एसी खरीदें जो सर्दियों में कमरे को गर्म रखेगा। सारा साल प्रयोग होने पर इसकी परफार्मेंस बेहतर बनी रहती है।
– सुनीता गाबा

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय