Tuesday, May 7, 2024

पीएम नरेंद्र मोदी के हमलों के बाद स्वामी प्रसाद का बदला विचार, बोले- सनातन एक व्यावहारिक सत्य है

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। सानतन धर्म पर छिड़ी बहस को लेकर सामजावादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का भी बयान सामने आया है। सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए सनातन धर्म पर अपना स्टैंड क्लियर किया है। सपा नेता ने कहा कि प्रत्येक बच्चा माँ की पेट से पैदा होता है, यह सनातन है, मानवता का सम्मान, समता का व्यवहार, सबको न्याय ही सनातन है। बता दें कि सनातन धर्म पर तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की टिप्पणी के बाद इस मामले को लेकर कई नेताओं के बयान सामने आ रहे हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जानकारी के मुताबिक स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा-“सनातन एक ऐसा व्यावहारिक सत्य है, जो प्रत्येक देश-काल, परिस्थिति में अपने गुणों व कार्यों से जीवनन्तता बनाये रखता है। सनातन सत्य है, शास्वत् है, व्यावहारिक है, वैज्ञानिक है जैसे सूर्य हमें प्रकाश देता है, लाखों साल पहले भी देता था और आगे भी देता रहेगा, पृथ्वी, वायु, जल, नभ ये सभी हमें जीवन देतें हैं, ये पहले भी देतें रहे हैं और आगे भी देतें रहेंगे, यही सनातन है। प्रत्येक बच्चा मां की पेट से पैदा होता है, यह सनातन है। मानवता का सम्मान, समता का व्यवहार, सबको न्याय ही सनातन है, न हि वेरेन वेरानि, सम्मन्तीध कु दाचनं, अवेरेन च सम्मन्ति, एस धम्मो सनन्तनो।। (धम्मपद, बुद्धोपदेश) सनातन, सनातन था, है और आगे भी रहेगा, जाति-पांति, छुआछूत, ऊंच-नीच, भेदभाव, विषमता, ढोंग-ढकोसला, कुरीतियाँ तथा मुँह से ब्राह्मण, बाहु से क्षत्रिय, जंघे से वैश्य, पैर से शूद्र की उत्पत्ति बताना, सनातन नहीं अपितु  मानवता के लिए अभिशाप व कैंसर से भी ज्यादा ख़तरनाक बीमारी है.”

 

गौरतलब है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे और तमिलानाडु सरकार में मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म पर विवादित टिप्पणी की थी. जिसके बाद राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोपों का दौर शुरू हुआ था। वहीं इस विवाद के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि पौराणिक काल से ईश्वर की वास्तविकता पर अविश्वास और सनातन धर्म पर प्रहार किया जाता रहा है। वहीं सीएम योगी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज भी कई लोग भारत में रहकर सनातन धर्म को कोस रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय