Friday, April 26, 2024

यूपी में वकीलों की हड़ताल जारी, राज्य सरकार के स्थाई अधिवक्ता ने दिया इस्तीफा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के हापुड़ में अधिवक्ताओं पर पुलिस द्वारा हुई मारपीट के विरोध में गुरुवार को पूरे प्रदेश में विरोध प्रदर्शन जारी रहा। इस दौरान वकीलों ने कई जिलों में विरोध जताया और पुतला भी फूंका।

लखनऊ में वकीलों ने प्रदर्शन के लिए सभा की और इसके बाद बैरिकेडिंग तोड़ते हुए हजरतगंज की तरफ बढ़ चले। जहां पुलिसकर्मियों से उनकी तीखी नोकझोंक हुई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पुलिस ने उन्हें समझा-बुझाकर वापस भेजा। लौटते समय रास्ते में वकीलों के एक झुंड ने मीडिया कर्मियों से अभद्रता की। लखनऊ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश पांडेय, महामंत्री कुलदीप नारायण मिश्र, सेंट्रल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील कुमार द्विवेदी, महामंत्री ब्रजेश कुमार यादव समेत तमाम अधिवक्ताओं ने बैठक की।

बुलंदशहर और बागपत में प्रदर्शन जारी रहा। राज्य सरकार के मुख्य स्थायी अधिवक्ता-तृतीय अखिलेश अवस्थी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अवस्थी ने गुरुवार को लखनऊ में एक बयान में कहा कि उन्होंने अपने इस्तीफे के बारे में महाधिवक्ता और कानून विभाग के प्रमुख सचिव को सूचित कर दिया है।

वकीलों की हड़ताल से इलाहाबाद उच्च न्यायालय में भी न्यायिक कार्य बंद रहा। वहीं, राज्य की विभिन्न जिला अदालतों में 15 दिनों से कामकाज प्रभावित है। हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के बुलावे पर जहां उच्च न्यायालय के वकील न्यायिक कार्य से विरत रहे, वहीं, राज्य बार काउंसिल के आह्वान पर जिला अदालतों में लोग हड़ताल पर रहे।

प्रयागराज में वकील राजीव सिंह ने कहा कि हालांकि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने पिछले मंगलवार से मामलों की डिजिटल तरीके से सुनवाई की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि अधिकांश वकील अदालत परिसर आ रहे हैं लेकिन डिजिटल तरीके से सुनवाई में भाग लेने से बच रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जिला अदालतों में भी यही स्थिति है। प्रयागराज में हापुड़ की घटना को लेकर सरकार की ओर से कथित तौर पर कोई ठोस कदम नहीं उठाने के विरोध में गुरुवार को जिला कचेहरी में अधिवक्ताओं ने हापुड़ के जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक का पुतला जलाया।

जिला अधिवक्ता संघ के पूर्व मंत्री कौशलेश कुमार सिंह ने बताया कि बार काउंसिल के आह्वान पर जिला कचहरी में हापुड़ के जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक का पुतला फूंका गया। उन्होंने बताया कि अधिवक्ता पूरी तरह से न्यायिक कार्य से विरत रहे।

जिलों से प्राप्त खबरों में कहा गया है कि वकीलों ने हापुड़, कन्नौज और राज्य के कई अन्य हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया। हापुड में हड़ताल कर रहे वकीलों ने जिला अदालत परिसर में राज्य सरकार का पुतला फूंका और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की।

गौरतलब है कि पुलिस ने कथित तौर पर 29 अगस्त को एक महिला अधिवक्ता और उसके पिता के खिलाफ पुलिस से झड़प के आरोप में मामला दर्ज किये जाने का विरोध कर रहे वकीलों पर लाठीचार्ज किया था। घटना के विरोध में प्रदेश के वकील 30 अगस्त से हड़ताल पर हैं।

राजधानी लखनऊ में सरकारी प्रवक्ता के अनुसार कि हापुड़ घटना के संबंध में की गई शिकायतों पर गौर करने के लिए उच्च न्यायालय के निर्देश पर गठित न्यायमूर्ति मनोज कुमार गुप्ता की अध्यक्षता वाली समिति शनिवार को प्रयागराज में बैठक करेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय