Wednesday, January 22, 2025

शिकायतकर्ता की संतुष्टि के बाद शिकायत को माना जाए निस्तारित :- मनीष बंसल 

सहारनपुर। जिलाधिकारी सहारनपुर मनीष बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में आईजीआरएस माध्यम से प्राप्त लम्बित एवं डिफॉल्टर प्रकरणों के संबंध में समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि आई०जी०आर०एस० पोर्टल पर प्राप्त मा० मुख्यमंत्री, मुख्यमंत्री हैल्पालाइन, जिलाधिकारी संदर्भ, ऑनलाइन संदर्भ, पी०जी० पोर्टल (भारत सरकार) के डिफाल्टर होने वाले संदर्भों का निस्तारण गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ करें। सभी प्रकरणों का समयान्तर्गत व डिफाल्टर होने से पूर्व निस्तारण किया जाए।

मुज़फ्फरनगर में नगर पालिका की समिति क्यों नहीं हुई गठित, सांसद ने डीएम को लिखी चिट्ठी, पालिका में मचा हड़कंप

बैठक में डीएम मनीष बंसल ने कहा कि आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए। असंतोषजनक निस्तारण एवं फीडबैक के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि असंतोषजनक फीडबैक की संख्या ज्यादा होने से जिले की ग्रेडिंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। डीएम मनीष बंसल ने नवम्बर माह की जारी होने वाली रैंकिंग में निर्धारित समय के बाद निस्तारण एवं डिफॉल्टर करने वालेे विभागों के अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिए।

बिजली बकाया वसूलने गयी टीम को ग्रामीणों ने पीटा, जेई ने भी डंडे से की पिटाई, 3 कर्मचारी घायल

सभी अधिकारी इस पर ध्यान दें कि शिकायतों के गुणवत्तापरक निस्तारण में लापरवाही न हो। प्रकरणों में असंतोषजनक फीडबैक की संख्या को कम करें। शासन द्वारा विशेष जोर दिया जा रहा है कि समस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाए। जनशिकायतों का असंतोषजनक एवं गलत निस्तारण कतई न किया जाए। शिकायतकर्ता की संतुष्टि के बाद ही शिकायत को निस्तारित माना जाए। शिकायतों के निस्तारण की आख्या में जियोटैग फोटो लगाने के भी निर्देश दिए।

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ कोलकाता में रैली, वैश्विक समुदाय से हस्तक्षेप की मांग

डीएम मनीष बंसल ने स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी विभाग का प्रकरण डिफाल्टर न हो। डिफाल्टर होने की स्थिति में संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को कहा कि प्रतिदिन आईजीआरएस पोर्टल चौक करें। यदि कोई प्रकरण विभाग से संबंधित नहीं है तो उसे यथाशीघ्र वापस कर दें। शिकायतकर्ता के संतुष्ट होने पर ही शिकायत को निस्तारित माना जाए।

उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि निरंतर अपने अधीनस्थों से भी पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के बारे में जानकारी लेते रहें और आवश्यकतानुसार अपने उच्च स्तरीय अधिकारियों से भी मार्गदर्शन प्राप्त करते रहें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रजनीश कुमार मिश्र समस्त उपजिलाधिकारी एवं संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

- Advertisement -

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,735FansLike
5,484FollowersFollow
140,071SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय

error: Content is protected !!