Thursday, September 19, 2024

बी0पैक्स के समस्त सचिव तीन दिन के अन्दर समितियों के संतुलन पत्र तैयार करें- मनीष बंसल 

सहारनपुर। जिलाधिकारी सहारनपुर मनीष बंसल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभागार में सहकारिता मन्त्रालय, भारत सरकार द्वारा देश भर में संचालित बहुउद्देशीय प्राईमरी एग्रीकल्चर क्रेडिट सोसायटी के कम्प्यूटराइजेशन की समीक्षा हेतु गठित जिला स्तरीय कार्यान्वयन वन एवं निगरानी समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में जनपद की 115 समितियों का तीन चरणों में कम्प्यूटराइजेशन कराये जाने की समीक्षा की गई। जिसमें जनपद की समितियों का प्रथम चरण में 66, द्वितीय चरण में 06 व तृतीय चरण में 43 समितियों का कम्प्यूटराइजेशन होना है। प्रथम एवं द्वितीय चरण में चयनित कुल 72 समितियों का कम्प्यूटराइजेशन का कार्य अपने अन्तिम चरण में है, जिससे भारत सरकार की इस योजना का कृषकों को अप्रत्क्ष रूप से लाभ मिल सकेगा।
योजना की समीक्षा के दौरान जिला विकास प्रबन्धक, नाबार्ड द्वारा जिलाधिकारी को कम्प्यूटराइजेशन की कार्यवाही में आ रही कतिपय समितियों की विद्युत एवं इन्टरनेट की समस्याओं से अवगत कराया गया, जिस पर जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा बैठक में उपस्थित बी0एस0 एन0एल0 के अधिकारियों को जनपद की समस्त बी0पैक्स में आ रही इन्टरनेट सम्बन्धित समस्याओं को तत्काल दूर करने के निर्देश दिये गये तथा सहकारिता विभाग के सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक को सहकारी भवनों पर सोलर उर्जा संयत्र लगाये जाने की सरकार की योजना के अन्तर्गत, जिन समितियों पर विद्युत सम्बन्धी समस्या आ रही है, उन समितियों पर सोलर उर्जा संयंत्र स्थापित कराये जाने के निर्देश दिये गये।
बैठक में उपस्थित बी0पैक्स के समस्त सचिवों को तीन दिन के अन्दर समितियों के संतुलन पत्र तैयार करने एवं प्रथम चरण के कार्य को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया तथा द्वितीय चरण को भी शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। इस अवसर पर सहकारिता विभाग के सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक, जिला विकास प्रबन्धक, नाबार्ड, डी0आई0ओ0/ एनआईसी, बी0एस0एन0एल के अधिकारी, सचिव/मुख्य कार्यपालक अधिकारी, जिला सहकारी बैंक एवं जनपद की प्रथम एवं द्वितीय चरण में चयनित 72 बी0पैक्स के सचिव उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय